जीवनशैली

क्या आप भी चाहते है गोरा बच्चा तो जरुर देखें ये खबर

हर महिला चाहती है कि उसका बच्चा सबसे स्वस्थय और सुंदर हो। इसके लिए वह अपने प्रेगनेन्सी के दिनों में तरह-तरह की चीजें खाती है। घरेलू नुस्खों की बात करें तो इस दौरान बहुत सी महिलाएं इस दौरान दादी-नानी के बताए गए चीजों को भी खाती हैं इस आस के साथ कि उनका बच्चा गोरा पैदा होगा। जी हां लोगों के बीच यह मान्यता है कि कुछ फल और कुछ चीजों के सेवन से उनके बच्चे गोरे हो जाते हैं। आज हम आपको उसी फूड्स आइट्मस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बच्चे गोरा होने की चाह लिए हर महिला खाती है। वैसे तो बच्चे का रंग मां-बाप के रंग पर ही जाता है लेकिन लोगों में मान्यता है कि कुछ खास तरह के फूड्स को अपने डाइट में शामिल करके होने वाले बच्चे का रंग गोरा हो सकता है। 

1. संतरा

सबसे ज्यादा जिस चीज को गर्भावस्था के दौरान खाया जाता है वह है संतरा। महिलाएं मानती हैं कि संतरा खाने से उनके बच्चे गोरे पैदा होते हैं। संतरा का टेस्ट बढ़िया होने के कारण प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसे खाने से महिला को प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज से भी राहत मिलती है। साथ ही में शिशु का रंग भी गोरा होता है। इसके अलावा शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

2. अंगूर

कहते हैं अंगूर खाने से आपके बच्चे का रंग गोरा हो सकता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे निकलने वाले विटामिन सी आपके बच्चे का रंग तो साफ करेंगे ही लेकिन यह आपकी सेहत के लिए परेशानी भी दे सकते हैं। यही कारण है कि गर्भावस्था के दौरान कम ही सही लेकिन अंगूर का सेवन करना चाहिए। 

3. बादाम

माना जाता है कि गर्भावस्था में बादाम खाने से केवल शिशु का रंग ही नहीं गोरा होता बल्कि शिशु के विकास में भी मदद मिलती है। बादाम में विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है। यह शिशु के बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। रात में भीगे हुए बादाम के सुबह दूध के साथ खाने से ज्यादा फायदा होता है।  

4. केसर वाला दूध

आपने भी कई फिल्मों में सुना होगा कि अपनी गर्भवती बहू को हर सास स्वस्थ्य बच्चे के लिए केसर वाला दूध पिलाती है। इसी को मानकर आज तक महिलाएं गर्भावस्था के दौरान केसर वाला दूध पीती हैं। इसे पीने से ना सिर्फ बच्चे के रंग में फर्क आता है बल्कि मां का रंग भी निखर आता है। एक गिलास दूध में 4 से 5 केसर के रेशे डालें और उबाल लें। जब दूध गुनगुना हो जाए तो इसे पीएं। लेकिन इसका ज्यादा सेवन भी आपको परेशानी में डाल सकता है इसलिए आपको केसर वाले दूध का सेवन करना चाहिए लेकिन कम मात्रा में। 

5. नारियल

कहा जाता है कि नारियल का पानी हो या नारियल प्रेगनेन्सी के दौरान दोनों ही चीजें फायदेमंद होती हैं। इसे खाने से होने वाले बच्चे का रंग भी साफ हो सकता है। शिशु के रंग में निखार लाने के लिए महिला कच्चे नारियल, नारियल पानी, नारियल के लडू, नारियल की खीर आदि का सेवन कर सकती है।

Related Articles

Back to top button