जीवनशैली

क्या आप भी बच्चे के कम वजन से है परेशान, तो अपनाए ये शानदार नुस्खें

नवजात बच्चे का कम वजन उनके शरीर में पोषक तत्वों के अभाव के कारण होता है। कुछ बच्चे ऐसे होते है जिनका वजन जन्म के दौरान औसत से बहुत कम होता है इस वजह से उन्हें खास देखभाल की बहुत जरुरत पड़ती है। यह बात बिल्कुल सही है कि अगर प्रेग्नेंसी में खान-पान का खास ख्याल रखा जाए तो बच्चा भी हृष्ट-पुष्ट पैदा होगा क्योंकि मां के आहार से ही उसे जरूरी पोषक तत्व मिल पाते है।

क्या आप भी बच्चे के कम वजन से है परेशान, तो अपनाए ये शानदार नुस्खेंइसके अलावा जन्म के बाद नवजात को मां के दूध से ही सही खुराक मिलती है। फिर भी अगर आप चाहते हैं कि बच्चे का वजन बढ़ाया जाए तो एक घरेलू नुस्खा आपके काम आ सकते है लेकिन इसके लिए बच्चा कम से कम 6 महीने का होना चाहिए। अगर बच्चा बहुत छोटा है तो उस पर किसी भी तरह का कोई नुस्खा न आजमाएं। इसके लिए डॉक्टरी सलाह लेना बहुत जरूरी है।

बादाम और शहद का पेस्ट

रात को बादाम भिगोकर सुबह छीलकर इसका पेस्ट बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट बिल्कुल नर्म होना चाहिए। इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर बच्चे को खिला सकते हैं। इसे बच्चे को देने से पहले ध्यान रखें कि उसकी उम्र 6 महीने से कम नहीं होना चाहिए। अगर बच्चा बहुत छोटा है तो मां इस पेस्ट का सेवन कर सकती है। उसके दूध से बच्चे को पोषक तत्व मिलते रहेंगे।

Related Articles

Back to top button