Lifestyle News - जीवनशैली

क्या रात को नहीं खाने चाहिए चावल, इसे खाने से मोटे होते हैं लोग

बहुत से लोग आज भी है जो ये सोचते की चावल खाने से वो मोटे हो जाएंगे, उनका वजन बढ़ जाएगा। इस वजह से वो चावल खाने से अवॉयड करते हैं। चावल यूं तो पूरी दुनिया पसंद करती है लेकिन सबसे ज्यादा इसे भारत में खाया जाता है। दक्षिण और उत्तर भारत में सबसे ज्यादा चावल खाने वाले लोगों की आबादी है। कुछ लोग इसे हल्का भोजन बताते हैं, तो कुछ लोग इसे मोटापा बढ़ाने वाला भोजन करार देते हैं।

क्या रात को नहीं खाने चाहिए चावल, इसे खाने से मोटे होते हैं लोग प्रतिदिन के भोजन में शामिल चावल, शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की कमी पूरी करता है। चावल को मांड के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। चावल से जुड़े ऐसे कई सारे मिथ हैं जिसके बारे में लोगों को सच्चाई पता नहीं है। इसकी वजह से वो गलत फहमी में रहते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही चावल से जुड़े मिथ और सच।

सबसे पहला और सबसे बड़ा मिथ ये है कि चावल खाने से लोग मोटे होते हैं। ये मिथ शायद दुनिया के हर एक आदमी के दिमाग में बसा हुआ है। लेकिन ऐसा सच नहीं है। दरअसल चावल में fat और Cholestrole दोनों की ही मात्रा बहुत ही कम होती है। अगर कोई आपसे ये कहता है कि चावल खाने से आप मोटे हो जाएंगे तो पहले उसे सच बता दें। साथ ही ये भी की Rice एनर्जी का एक अच्छा सोर्स माना जाता है, जिसकी वजह से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।

इसके बाद आता है दूसरा और सबसे फेमस मिथ, वो ये है कि Rice कभी भी रात में नहीं खाना चाहिए। लेकिन अब जरा इसका सच भी जान लीजिए। Rice आसानी से पच जाने वाला भोजन है। रात में खाने से सबसे ज्यादा उन लोगों को फायदा मिलता है जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है। रात में Rice खाने से अच्छी नींद आती है। रात में हाई कार्बोज़ युक्‍त भोजन खाया जा सकता है क्योंकि वे ग्लूकोज में बदल जाता है।

Related Articles

Back to top button