BREAKING NEWSBusiness News - व्यापारTOP NEWSफीचर्ड

क्या सितंबर के पहले हफ्ते में बंद रहेंगे बैंक? जानें- इस वायरल मैसेज का पूरा सच

पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में कहा जा रहा है कि स‍ितंबर के पहले हफ्ते में बैंक बंद रहेंगे. इस मैसेज में ये भी हिदायत दी जा रही है कि 9 सितंबर तक आपको बैंक से जुड़े आपके सभी काम को मैनेज कर लेने चाहिए. लेक‍िन इस मैसेज में पूरा सच नहीं बताया गया है.

व्हाट्सऐप पर वायरल हो रहे इस मैसेज में कहा जा रहा है कि 1 सितंबर से लेकर 9 सितंबर तक बैंकिंग व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित होगी. क्योंकि इस दौरान ज्यादातर दिन बैंक बंद रहेंगे.

मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 1 सितंबर को शन‍िवार, दो को रविवार, 3 को जन्माष्टमी, 4,5 और 6 को RBI कर्मचारियों की हड़ताल है. सात को बैंक काम करेंगे. फिर 8 को दूसरा शनिवार है और 9 को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इससे बैंक‍ के कामकाज पर काफी ज्यादा असर पड़ेगा.

लेक‍िन क्या है सच?
नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेसिडेंट अश्वि‍नी राणा ने IANS से बातचीत में बताया कि भले ही सितंबर के पहले हफ्ते में बैंक कुछ दिन बंद रहेंगे, लेक‍िन इसका बैंक‍िंग लेन-देन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये मैसेज सही नहीं है.

राणा ने बताया कि इस वायरल मैसेज में आरबीआई के कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर भी बात की गई है. लेक‍िन आरबीआई कर्मचारियों की हड़ताल सिर्फ 4 और 5 सितंबर को है. कुछ मैसेज में इसका मतलब सभी बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के तौर पर निकाला गया है. जो कि सही नहीं है.

उन्होंने बताया, ”पीएफ और पेंशन की मांगों को लेकर केंद्रीय बैंक के कर्मचारी 4-5 सितंबर को कैजुअल लीव पर जा रहे हैं. इसका सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों के रोजमरा के काम पर असर ना के बराबर होगा.

जन्माष्टमी पर सब बैंक नहीं रहेंगे बंद:
राणा ने यह भी साफ किया कि जन्माष्टमी के अवसर पर देश के सभी बैंक बंद नहीं रहेंगे. उन्होंने बताया कि भले ही 3 सितंबर यानी सोमवार को दिल्ली और मुंबई में बैंक बंद रहेंगे. लेक‍िन कई राज्यों में बैंक इस दिन भी खुले रहेंगे. 8 सितंबर क्योंकि दूसरा शन‍िवार है, तो इस दिन हमेशा की तरह ही बैंक बंद रहेंगे.

सितंबर के पहले हफ्ते में बैंकों के बंद रहने पर भी आप आसान-देनी से ऑनलाइन अपने लेन कर सकेंगे. दूसरी तरफ, इस तरह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज का पूरा सच पहले जान लें. उसके बाद ही इन पर विश्वास करें.

यही नहीं, एटीएम से पैसे निकालने में भी आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल जब भी लगातार छुट्टियों का दौर आता है, तो एटीएम को जरूरी कैश से भरे जाने का इंतजाम कर दिया जाता है.

Related Articles

Back to top button