Lifestyle News - जीवनशैली

खाने के साथ बढ़ाएगा आपकी खूबसूरती, ये हैं लहसुन के चमत्कारी लाभ

क्या आप लाेग जानते हैं रसाेर्इ में रखी छाेटी-छाेटी चीजें भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी साबित हाे सकती हैं। क्याेंकि इनमें कर्इ जड़ी बूटियाें में काेर्इ केमिकल तत्व नही पाया जाता, ये नेचुरल तरीके से आपकी खूबसूरती काे निखारती हैं। अक्सर आप लाेग सब्जियों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं इसका प्रयोग कर आप खूबसूरती को भी बढ़ा सकते हैं? अगर नही जानते ताे आइए जाने त्वचा को निखारने के लिए कैसे करें लहसुन का इस्तेमाल।खाने के साथ बढ़ाएगा आपकी खूबसूरती, ये हैं लहसुन के चमत्कारी लाभ

– कर्इ लोगों की स्किन पर लाल-लाल धब्बे होते हैं। अगर आपको भी यह शिकायत है तो लहसुन का पेस्ट लगाकर आप इससे निजात पा सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं।

– इसके अलावा लहसुन को छीलकर उसका रस निकाल लीजिए। अब इस रस को कॉटन की मदद से मुंहासों पर लगाकर 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से मुंह धो लीजिए। कुछ ही दिनों में मुंहासों और दाग धब्बों का नामोनिशान तक नहीं रहेगा।

– जैसा हम पहले भी बता चुके हैं लहसुन एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको झुर्रियों की शिकायत न हो तो रोजाना सुबह लहसुन को शहद और नींबू के साथ खाए। ऐसा करने से झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं।

– स्ट्रेच मार्क की परेशानी को दूर करने के लिए लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिक्स करके गर्म करके लगाए। कुछ दिनों में आपके स्ट्रेच मार्क कम हो जाएंगे।

– आप चाहे तो लहसुन की एक कली को आधे टमाटर के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर दस मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन के छिद्र खुलते हैं और आपकी त्वचा साफ होती है।

Related Articles

Back to top button