Health News - स्वास्थ्य

खाली पेट अंकुरित मूंग खाने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये 3 बड़े रोग

दालों को प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है. उनमें से एक दाल है मूंग की दाल। इसमें ढेर सारे विटामिन्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. मूंग को दाल के रूप में, स्प्राउट्स, अलग-अलग डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन मूंग की दाल इस तरह सेवन करने मिलते हैं भरपूर फायदे.खाली पेट अंकुरित मूंग खाने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये 3 बड़े रोग

मूंग की दाल के स्‍प्राउट में ओलियोसाच्‍चाराइडस होता है जो पॉलीफिनॉल्‍स से आता है. ये दोनों की घटक, गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रबल करते हैं. कैंसर के रोगी भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं.

मूंग की दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स और ऑलिगोसेकेराइड्स तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाने में मदद करते है. इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लैवेनाइड्स शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं.

रक्त चाप के रोगियों को अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है. मूंग की अंकुरित दाल में मौजूद विशिष्ट पेप्टिसाइड ब्लडप्रेशर को सही स्तर पर बनाने में मदद करता है. अतः रक्तचाप के रोगियों को मूंग की दाल को अंकुरित करके जरूर खाना चाहिये .

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button