जीवनशैली

खिलाड़ियों जैसी फिटनेस चाहते हैं तो खाइये नाइट्रेट से भरपूर भोजन

हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया कि कम ऑक्सीजन वाले माहौल में थोड़ी देर के अंदर अधिक तीव्रता के साथ व्यायाम करने के दौरान यदि नाइट्रेट लिया जाए तो खेलों में प्रदर्शन को सुधार देता है। हरी पत्तियों वाली सब्जियों जैसे पालक में नाइट्रेट भरपूर पाई जाती है और यह मानव शरीर के काम करने में बेहद अहम भूमिका निभाता है, खासकर मेहनत वाले कामों को करने के दौरान।

खिलाड़ियों जैसी फिटनेस चाहते हैं तो खाइये नाइट्रेट से भरपूर भोजन

बेल्जियम के ल्यूवेन विश्वविद्यालय से अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने 27 प्रतिभागियों पर यह अध्ययन किया। प्रतिभागियों को कम समय में तीव्र गतिविधियों से पहले नाइट्रेट अनुपूरक आहार के रूप में दिए गए। इस तरह की गतिविधियों में प्रतिभागियों से सप्ताह में तीन बार तेज गति से साइकिलिंग करवाई गई। इसके अलावा उन्हें सामान्य ऑक्सीजन स्तर वाले माहौल और कम ऑक्सीजन स्तर वाले माहौल में यह गतिविधियां करवाकर मूल्यांकन किया गया। पांच सप्ताह बाद देखा गया कि कम ऑक्सीजन वाले माहौल में नाइट्रेट के सेवन से प्रतिभागियों की मांसपेशियों में बदलाव आ गया।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

ल्यूवेन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर हेस्पेल ने कहा, “संभवत: यह ऐसा पहला अध्ययन है, जिसमें यह निकलकर आया है कि साधारण अनुपूरक पोषक तत्व लेते हुए अभ्यास करने से मांसपेशियों में बदलाव आ सकता है।” खिलाड़ियों को कई बार कम ऑक्सीजन में कठिन मेहनत वाले अभ्यास करने होते हैं और इस स्थिति में बेहतर प्रदर्शन के लिए और ऊर्जा बनाए रखने के लिए तेजी से ऑक्सीकृत होने वाली फाइबर मांसपेशियां बनाने में मददगार होती हैं। यह अध्ययन शोध-पत्रिका ‘फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी’ के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।

Related Articles

Back to top button