टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

खुशखबरी: LIC की इस पॉलिसी से आपको हर साल मिलेगी 65 हजार की पेंशन

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने ‘जीवन शांति’ प्लान की शुरुआत की है। इस प्लान के लांच के मौके पर LIC के अध्यक्ष वी के शर्मा ने बताया कि यह जीवन शांति याेजना एक नॉन लिंक्ड प्लान है। साथ ही यह एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना है जिसमें बीमा धारक को तत्काल वार्षिकी या स्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प है। दरहसल, इस पॉलिसी की खासियत इसमें मिलने वाली पेंशन है। मान लीजिए 50 वर्ष का कोई व्यक्ति 10,18,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे तुरंत 65600 वार्षिक पेंशन मिलने लगेगी। लेकिन इसके साथ कुछ शर्तें भी है। 

ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदें पाॅलिसी

इस योजना को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। एलआईसी की जीवन शांति एक व्यापक वार्षिकी योजना है जिसमें व्यक्ति और उसके परिवार को भी लाभ मिलेगा।

इसकी खूबियां कुछ ऐसी है…

(1) लोन की सुविधा

(2) 3 माह बाद कभी भी सरेंडर (बिना) किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट के

(3) तुरंत या 1 से 20 वर्ष के बीच कभी भी पेंशन प्रारम्भ

(4) जॉइंट लाइफ ऑप्शन में किसी भी क्लोज रिलेटिव को शामिल कर सकते हैं।

(5) तुरंत पेंशन लगभग जीवन अक्षय VI के ही बराबर।

(6) 5 वर्ष से 20 वर्ष के बीच पेंशन दर 9.18 फीसदी से 19.23 फीसदी तक जीवन पर्यंत गारंटी।

(7) आयकर में छूट।

ऐसे समझें

अगर 50 वर्ष का व्यक्ति 10,18,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे तुरंत 65600 वार्षिक पेंशन मिलेगी। किन्तु Deferred ऑप्शन के अंतर्गत उसे निम्न धनराशि मिलेगी:-

1 वर्ष बाद- 69300 वार्षिक

5 वर्ष बाद- 91800 वार्षिक

10 वर्ष बाद- 128300 वार्षिक

15 वर्ष बाद- 69500 वार्षिक

20 वर्ष बाद- 192300 वार्षिक

महत्वपूर्ण बात यह है कि उपरोक्त दरों की जीवनपर्यन्त गारंटी है।

इस उम्र के लोग ले सकते हैं इस योजना का फायदा- LIC की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है।

तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है। एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। इस योजना को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। यह योजना LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय जैसा ही है।

इस उम्र के लोग ले सकते हैं इस योजना का फायदा- LIC की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है। एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। इस योजना को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। यह योजना LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय जैसा ही है।

थगित वार्षिकी (Deferred Annuity)

– वार्षिकी प्रकार दोनों के लिए पॉलिसी की शुरुआत में गारंटीकृत एन्युइटी दरें

– विभिन्न वार्षिकी विकल्प चयनित विकल्प में कोई बदलाव की अनुमति नहीं है

– सिंगल प्रीमियम एन्युइटी प्लान

– खरीद मूल्य (+) अर्जित गारंटीकृत जोड़ (-) मृत्यु की तारीख तक कुल वार्षिक भुगतान खरीद मूल्य का 110%

Related Articles

Back to top button