मनोरंजन

खो गई है संगीत की आत्मा -आर्यन जैन

-अनिल बेदाग

अच्छे संगीतकारों को अगर सुरीले गायकों का साथ मिल जाए तो कहने ही क्या।  बॉलीवुड में इन दिनों गायकों की भीड़ लगी है, लेकिन बहुत कम ऐसे गायक हैं, जो संगीत की आधारभूत जानकारी रखते हैं। अच्छे गायक के साथ हर संगीतकार जुडऩा चाहता है क्योंकि गायक और संगीतकार की जुगलबंदी से ही यादगार गीत बनते हैं जैसाकि रफी, किशोर, मुकेश के दौर में होता रहा। उदित नारायण और कुमार सानू का समय भी यादगार कहा जाएगा। यह अलग बात है कि बीच में संगीत का ऐसा दौर भी आया, जब संगीत अपना स्तर खोता गया और तब कुमार सानू जैसे गायकों की कमी खलती रही या कहें कि उन्हें भुला दिया गया, जिससे मैलोडी भी प्रभावित हुई। कुमार सानू अब फिर दस्तक दे चुके हैं और फिल्मों में गीत गा रहे हैं।पिछले दिनों उन्होंने फिल्म कुटुंब का टाइटल ट्रैक गाया जिसके संगीतकार हैं आर्यन जैन। यूट्यूब पर इस गीत को 17 लाख से अधिक लोग देख और सुन चुके हैं। इसके लिए आर्यन जैन श्रोताओं का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने उनके संगीत को दिल से सराहा है।
 बचपन से ही कुमार सानू को अपना आइडियल मानने वाले आर्यन जैन कहते हैं कि पहली बार कुमार सानू के साथ रिकार्डिंग के वक्त ऐसा लग रहा था कि मानों मैने बहुत बड़ी जंग जीत ली हो। सानू जी को गवाने का मेरा सपना साकार हो गया। सानू दा ने जो मेरे बारे में शब्द कहे और म्यूजिक की तारीफ की है ये सारी दुनिया को पता चल चुकी है, जो लाखों श्रोताओं की बदौलत ही संभव हो पाया है। संगीत जगत का रास्ता कितना कंटीला और संघर्ष से भरा है? इस सवाल पर आर्यन कहते हैं कि मुझे यहां ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। हां, थोड़ा वक्त जरूर लगा, पर कुछ पाने के लिए इतना धैर्य तो रखना ही प?ता है। मैं इस बात पर भरोसा करता हूं कि अच्छे लोगों को हर कोई साथ देता है। आर्यन जैन आरडी बर्मन, एसडी बर्मन, नौशाद, शंकर-जयकिशन, मदन मोहन, किशोर कुमार और कुमार सानू को अपना आदर्श मानते हैं जिनसे उन्होंने काफी कुछ सीखा। कुटुंब का संगीत टी सीरीज़ ने जारी किया है जिसमें श्रोताओं को कुमार सानू के अलावा अलका याज्ञनिक, जावेद अली, राजपाल यादव, शाहिद माल्या और तृत्ति शाक्या के भी गीत हैं। ये सभी गीत पसंद किए जा रहे हैं लेकिन आर्यन जैन कुटुंब के टाइटल ट्रेक को अपने दिल के करीब मानते हैं, जिसे कुमार सानू ने आवाज़ दी है।      
 सागर के आदर्श संगीत महाविद्यालय के पंडित श्री सुनील भट्ट से संगीत की शिक्षा लेने वाले आर्यन का कहना है कि दिल व आत्मा की आवाज़ पर ही मैं पब्लिक के लिए मेलोडियस म्यूजिक बनाने यहां आया और गुरूओं के आशीर्वाद से लंबी पारी खेलना चाहता हूं। बता दें कि आर्यन जैन का पहला गीत मई 2014 में शान की आवाज़ में रिकार्ड हुआ था, जो लाइफ में ट्विस्ट फिल्म के लिए था। इसी फिल्म का आइटम सॉन्ंग टॉप-टेन इन बॉलीवुड 2014 में आया था, जिसे ममता शर्मा जी ने आवाज दी थी और सभी गाने हिट हुए थे। आर्यन इस बात पर अफसोस जताते हैं कि आज बॉलीवुड गीतों से संगीत की आत्मा गायब हो गई है इसलिए मेरी कोशिश तो यही है कि अपने गीतों से मेलोडी को जोड़ते हुए उन्हें शास्त्रीय और वेस्टर्न टच दूं ताकि हर वर्ग के श्रोताओं को अच्छी फीलिंग दे। फिलहाल आर्यन जैन चार फिल्मों में संगीत दे रहे हैं जिनमें एक राजपाल यादव के साथ है।

Related Articles

Back to top button