अद्धयात्मफीचर्ड

गणेश चतुर्थी पर भगवान की पूजा में रखें इन बातों का ध्‍यान

1- श्रीगणेश जी की मूर्ति या चित्र में इस बात का ध्‍यान रखें कि उनकी सूंड बाएं हाथ की ओर घूमी हुई हो। दाएं हाथ की ओर घूमी हुई सूंड वाले गणेश जी हठी होते हैं। गणेश चतुर्थी पर भगवान की पूजा में रखें इन बातों का ध्‍यान

अभी-अभी: मायावती ने भाजपा पर लगाया फिर नया आरोप

2- घर में भगवान गणेश की बैठी मुद्रा में और दुकान या ऑफिस में खड़े गणपति की मूर्ति या तस्‍वीर रखना शुभ माना जाता है। 

3- घर और दुकान में गणेश जी की मूर्ति रखते समय ध्‍यान रखें कि उनके दोनों पैर जमीन का स्‍पर्श करते हुए हों। इससे कामों में स्थिरता और सफलता आती है। 

4- सर्व मंगल की कामना करने वालों को सिंदूरी रंग के गणपति की आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं जल्‍दी पूरी होती हैं। 

5- श्री गणेश की मूर्ति स्‍थापित करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि भगवान का मुंह दक्षिण दिशा की ओर ना हो। इससे घर दुकान पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। 

6- घर में श्रीगणेश का चित्र लगाते समय ध्‍यान रखें कि चित्र में मोदक और चूहा अवश्‍य हो। इससे घर में बरकत होती है। 

7- घर के मेन गेट पर गणपति की दो मूर्ति या च‍ित्र लगाना चाहिए। उन्‍हें ऐसे लगाएं कि दोनों गणेशजी की पीठ मिल रही हो। ऐसा करने से सभी वस्‍तुदोष खत्‍म हो जाते हैं। 

चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस को लेकर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, वापिस ली गई याचिका

8- घर का जो हिस्‍सा वास्‍तु के अनुसार सही न हो वहां घी मिश्रित सिंदूर से श्रीगणेश स्‍वरूप स्‍वास्तिक दीवार पर बनाने से वास्‍तुदोष का प्रभाव कम होने लगता है। 

9- घर दुकान में सुख-शांति, समृद्धि की इच्‍छा रखने वालों को सफेद रंग के विनायक की मूर्ति या तस्‍वीर लगाना चाहिए। 

10- घर के ब्रम्‍ह स्‍थान यानी केंद्र में और पूर्व दिशा में मंगलकारी श्रीगणेश की मूर्ति या चित्र जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है।

 

Related Articles

Back to top button