Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

गम्भीर समस्या हो सकती है अगर सुबह उठते ही थकान लगती है, ऐसे पाएं निजात

जीवन में रात और दिन का चक्र इसलिए बनाया गया है कि दिन भर काम करने के बाद व्यक्ति रात्रि में विश्राम कर सके ताकि अगले दिन फिर से उसी ऊर्जा से काम कर सकें । पर आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी में ना दिन में सकून मिलता है ना ही रातों को आराम.. ऐसे में जब आप सुबह सो कर उठते हैं तब भी आपको ताजगी महसूस नही होती है.. थकान सी लगती है। लेकिन काम तो करना ही है इसलिए आप उसी थके हारे मन से फिर से काम करना शुरू कर देते हैं। पर आपको बता दें ऐसा करना सही नही है क्योंकि इससे जल्द ही आपको स्वास्थय संबंधी कई और समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बेहतर यही है कि समय रहते ही आप इससे निजात पा लें और आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं।गम्भीर समस्या हो सकती है अगर सुबह उठते ही थकान लगती है, ऐसे पाएं निजात

भरपूर नींद लें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो स्वस्थ रहने के लिए हर रात कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है इससे कम नींद लेने पर आपको स्वभाविक रूप से थकान लगेगी और साथ ही इसका स्वास्थ्य पर भी प्रतिकल प्रभाव पड़ेगा। इसके साथ ही कोशिश करें कि रात को सही समय पर सोएं .. इसके लिए सोने का एक नियत समय होना जरूरी है .. एक निश्चित समय पर सोने की और उठने की आदत डाल लें। ऐसा करने से आपके स्वस्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप सुबह तारो-ताज़ा हो कर उठेंगे।

सुबह स्नान करें

सही समय पर सोने और जगने के साथ स्वस्थ रहने के लिए ये भी बहुत जरूरी है कि सुबह-सुबह ही स्नान कर लिया जाए। दरअसल सुबह के वक्त ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढ़ंग से होता है और इससे आपको नई स्फूर्ति मिलती है और थकान भाग जाती है। साथ ही ये तंत्रिका तंत्र के लिए भी लाभकारी होता है। जिसकी वजह से आप पूरे दिन ताज़गी महसूस करते हैं।

व्यायाम करें

स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहने के लिए व्यायाम भी आवश्यक है .. अगर जिम नही जा सकते हैं तो सुबह उठ कर टहलने ही चलें जाएँ या या फिर घर में ही ही कुछ व्यायाम कर लें। इससे भी आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।

सुबह की चाय

सुबह-सुबह एक कप गर्म चाय आपके लिए एर्नजी ड्रिंक का काम करती है.. इससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं.. साथ ही ये सुबह की थकान को दूर भागने का सबसे सरल उपाए है। वहीं अगर चाय अदरक और तुलसी वाली हो तो फिर क्या कहना। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते है। इसके अलावा कॉफ़ी भी सुबह की थकान मिटाने के लिए बेहतर पेय है।

जूस का सेवन

सुबह उठकर ताज़े जूस के सेवन से शरीर में ताज़गी बनी रहती है और थकान नहीं होती है।जैसे कि अंगूर का रस पीने से शक्ति मिलती है और थकान कम लगती है। वहीं नीबू का रस पीने से शरीर तरोताज़ा रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सुबह होने वाली थकान को दूर करती है।

Related Articles

Back to top button