जीवनशैली

गर्भवती महिलाएं करें ये 3 काम, नॉर्मल डिलीवरी से पैदा होगा बच्चा

एक लड़की जब पहली बार गर्भवती होती हैं तो उसके मन में अपने बच्चे को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं और वो सोचती हैं कि उनका होने वाला बच्चा स्वस्थ्य और सही ढंग से होगा किया नहीं। इसके अलावा वो प्रसव को लेकर भी ज्यादा चिंतित रहती हैं कि उनके बच्चे की नॉर्मल डिलेवरी होगी या फिर सिजेरियन विधि से डिलेवरी होगी। बता दें कि एक गर्भवती लड़की सबसे ज्यादा सिजेरियन डिलेवरी से डरती हैं क्योंकि हर लड़की चाहती हैं कि उसके बच्चे का जन्म नॉर्मल हो और उसे ज्यादा तकलीफ ना हो, दरअसल वो ऑपरेशन को लेकर ज्यादा परेशान रहती हैं। बता दें कि बच्चे को जन्म देने में महिलाओं को सबसे ज्यादा तकलीफ होती हैं और उन्हें कई तरह की शारीरिक तकलीफ़ों का सामना भी करना पड़ता हैं। ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि इन सब तकलीफ़ों के अलावा उन्हें ऑपरेशन से होने वाले तकलीफ़ों को सहना पड़े। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नॉर्मल डिलेवरी होने के लिए गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं करें ये 3 काम, नॉर्मल डिलीवरी से पैदा होगा बच्चा तनाव से रहे दूर

जब आप गर्भ से हैं तो आप कोशिश करे कि आपको किसी प्रकार का कोई तनाव ना हो, आप जितना हो सके तनाव से दूर रहने की कोशिश करे। दरअसल जब एक गर्भवती महिला तनाव लेती हैं तो उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता हैं और उसका मानसिक विकास सही ढंग से नहीं हो पाता हैं और फिर आपको भी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। गर्भावस्था के दौरान तनाव को खुद से दूर रखने के लिए आप किताबे पढ़ें या फिर अपनी मनपसंद काम करे और लड़ाई-झगड़ो से दूर रहने की कोशिश करे।

हमेशा स्वस्थ रहे

गर्भ के दौरान यदि किसी गर्भवती महिलको कोई बीमारी हो जाती हैं तो उसे तुरंत अपना इलाज करवाना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को कमजोरी और खून की कमी ना होने दे। दरअसल जब डिलेवरी होती हैं तो उस समय महिला के शरीर से बहुत ज्यादा खून निकलता हैं, इसलिए यदि गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी हो तो उसे ज्यादा से ज्यादा फल खिलाएँ।

सही मात्रा में पिये पानी

जब एक शिशु किसी महिला के गर्भ में पल रहा होता हैं तो वह महिला के गर्भ में एक पानी के थैले के अंदर रहता हैं, जिसे अमनियोटिक फ्लूइड कहते है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए ताकि आपके बच्चे की डिलीवरी नॉर्मल हो और आपका बच्चा भी इस दुनिया में सही-सलामत आँख खोले।

Related Articles

Back to top button