स्वास्थ्य

गले की छोटी सी छोटी समस्या का रामबाण इलाज है ये छोटी सी लौंग

लौंग साल भर बडी आसानी से उपलब्ध होता है, तथा विभिन्न प्रकार के खादयपदार्थ को बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। लौंग अपने आप में ही एक अदभूत प्रकार का मसाला है तथा लगभग हर एक के रसोईघर में बडीं आसानी से पाया जाता है। लौंग स्‍वाद बढ़ाने वाला मसाला तो है ही साथ ही इसके सेवन से बीमारियां भी नहीं होती हैं। आज हम आपको इसके कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप गले के दर्द और इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दियों में सामान्यत है सभी का गला खराब हो जाता है । सर्दियों में आपको देखने को मिलता है कि गले में खराश आने लग जाती है अगर आप एक लौंग का सेवन कर लेंगे तो आपकी यह परेशानी चुटकियों में ठीक हो जाएगी।

अगर आपके गले में दर्द या इन्फेक्शन की समस्या है, तो लहसुन की एक कली को लेकर लौंग के साथ मिलाकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें।

र्भवती की मिचली में लौंग का चूर्ण शहद के साथ बार-बार चाटने से जी मिचलाना उल्टी आदि सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। इसे प्रतिदिन 120 ग्राम से 240 ग्राम की मात्रा में दो बार चाटना चाहिए।

पांच काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को एक कप पानी में डालकर गैस पर रखें। जब यह अच्छे से उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में दो बार गर्म गर्म पियें।

Related Articles

Back to top button