दिल्ली

गाजियाबाद के पॉश इलाके से 12 वर्षीय बच्चे का अपहरण

दिल्ली से सटे गाजियाबाद के कविनगर थाना क्षेत्र राजनगर से अपहरण हुए बारह वर्षीय मौर्य अरोड़ा को अपहरणकर्ताओं ने दस लाख की फिरौती लेकर छोड़ा था. पुलिस ने इस मामले में बच्चे का अपहरण करने वाले 5 बदमाशों को गिरफ्तार किया है. पुलिस की गिरफ्त में आये बदमाशों से बच्चे के अपहरण के दौरान लिए 8 लाख रुपये, फिरौती की रकम को भी बरामद किया. बच्चे के परिजनों ने 15 फरवरी को फिरौती की रकम देकर उसे छुड़वाया था, जबकि पुलिस को इसकी सूचना 17 फरवरी को दी. इसके बाद पुलिस ने घेराबंदी करके पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर आठ लाख रुपए नगद व तीन तमंचे व दो चाकू बरामद कर लिए हैं.

अपहरणकर्ताओं में से एक गाजियाबाद जबकि अन्य चार दिल्ली के रहने वाले हैं

गाजियाबाद पुलिस की इस गिरफ्तारी में, वहीं के रहने वाले सोनू पुत्र करमचंद्र और बाकी दिल्ली में रहने वाले उसके चार साथियों को हिरासत में ले लिया. इसमें प्रदीप पुत्र राजेंद्र, पवन पुत्र तौजीराम, प्रमोद जैन पुत्र कैलाश, प्रमोद पुत्र संजीत है. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार बदमाशों मे से प्रमोद जैन ने ही इस अपहरण की पूरी प्लानिंग की थी.

शाम सात बजे, घर के बाहर से लापता हो गया था मौर्य

दरअसल, बीती दस फरवरी को राजनगर सेक्टर-2 (मकान नंबर-ए-114) में रहने वाले अरोड़ा परिवार के बारह वर्षीय पुत्र मौर्य अरोड़ा शाम सात बजे घर के बाहर से लापता हो गया था. हालाकि, अपहरणकर्ता जाते हुए बच्चे की चप्पल कॉलोनी के सुरक्षा गेट के बाहर फैंक गए थे. परिवार द्वारा रिपोर्ट दर्ज करने के बाद कविनगर पुलिस बच्चे के अपहरणकर्ताओं को पकड़ने के लिए जुटी हुई थी. लेकिन बदमाशों और पीड़ित परिवार के बीच हो रही बातचीत का पुलिस को आभास नहीं था.

बिना पुलिस को बताए पीड़ित परिवार दे आया था फिरौती की रकम

बता दें, पंद्रह फरवरी को पीड़ित परिवार फिरौती की रकम देकर बच्चे को छुड़ा लाया था, लेकिन इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी. दो दिन बाद पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी गई. इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते आरोपियों को पकड़ा. एसपी सिटी श्लोक कुमार ने बताया कि पीड़ित परिवार को फिरौती की रकम के लिए दो जगह से फोन आए थे. एक फोन पाकिस्तान के नंबर से आया था जो कि फेक नंबर था, जबकि दूसरी कुछ कॉल इन अपहरणकर्ताओं द्वारा की गई.

मासूम के परिवार के अनुसार मौर्य के अपहरण के एक दिन बाद, एक करोड़ की रकम मांगी गयी. इस बीच बच्चे की माँ को फिरौती की रकम के लिए लगातर कई बार कॉल्स की गयी थी.  लेकिन बच्ची की माँ ने एक करोड़ की बड़ी रकम दे पाने में असमर्थता जताई और बदमाशों से रकम कम करने की विनती की. जिसके बाद 10 लाख की रकम बदमाशों ने फिरौती में ली. अगले दिन दिल्ली के अक्षरधाम कट के पास बने फ़्लाईओवर पर बच्चे की माँ रुपये से भरा बैग लेकर गयी और सड़क किनारे रख दिया था. बदमाशों ने अगले दिन बच्चे को सही सलामत घर के पास छोड़ दिया था.

कर्जा और आर्थिक तंगी से उभरने के लिए बदमाशों ने किया था अपरहण

पुलिस के अनुसार बदमाशों पर कुछ कर्जा था. आर्थिक तंगी से उभरने के लिए उन्होंने अपरहण की इस सनसनीखेज घटना को अंजाम दिया था. पुलिस ने बताया की पहले बदमाशों ने दिल्ली में किसी अपहरण की वारदात को अंजाम देने की प्लानिंग की थी. लेकिन वहां असफल होने पर गाजियाबाद में मौर्य अरोड़ा के अपहरण की वारदात को अंजाम दिया.

हालांकि अपहरण की जानकारी पुलिस को मिलने के बाद, सर्विलांस और फोन लोकेशन के जरिये बदमाशों तक पहुंच गई. साथ ही इस घटना में इस्तेमाल की गई कार और बाइक के साथ कई अवैध हथियार भी बदमाशों से बरामद किए गए.

Related Articles

Back to top button