फीचर्डमनोरंजन

गायक सुरेश वाडकर बनने वाले थे माधुरी दीक्षित के पति

मुम्बई : मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्ष‍ित का 15 मई को अपना जन्‍मद‍िन सेल‍िब्रेट कर रही हैं। इंडस्‍ट्री की धक-धक गर्ल कही जाने वाली माधुरी आज भले ही काफी चर्चित नाम हों लेकिन उन्‍होंने भी यहां तक पहुंचने के ल‍िए काफी मेहनत की है। एक वक्‍त था जब उनके माता-पिता उन्‍हें फ‍िल्‍मों में न भेजकर उनकी शादी करना चाहते थे। माधुरी के प‍िता शंकर दीक्षित और मां स्नेह लता दीक्षित अपनी बेटी को डॉक्टर बनाना चाहते थे। माधुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाईस्कूल से की और बाद में उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से बीए किया। उन्‍हें डांस का काफी शौक था। बचपन से डांस सीखने वाली माधुरी बाद में इतनी निपुण हो गईं कि वह अपनी बहनों के साथ डांस क्लासेस लेने लगीं।
माधुरी का फ‍िल्‍मों की तरफ रूझान बढ़ रहा था लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे कि वह शादी कर लें और घर-गृहस्थी संभालें। उन्‍होंने उनके लिए लड़का तलाशना भी शुरू कर दिया। यह वह समय था जब माधुरी अपने करियर के अहम मोड़ पर थीं। काफी मशक्कत के बाद माधुरी के माता-पिता को उनके ल‍िए सुरेश वाडकर के रूप में लड़का मिल गया। सुरेश उस वक्त के उभरते हुए सिंगर थे। सुरेश के घर माधुरी का र‍िश्‍ता भी भिजवाया गया लेकिन उन्‍होंने शादी करने से इनकार कर द‍िया। सुरेश ने यह कहकर माधुरी से शादी करने से इनकार कर दिया कि वह बेहद दुबली-पतली हैं। इस रिश्ते के टूटने के बाद माधुरी के माता-पिता काफी दुखी भी हो गए। हालांकि, इससे माधुरी को इस तरह फायदा हुआ कि बाद में माधुरी को उनके घरवालों ने फिल्मों में काम करने की इजाजत दी।
1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से बॉलिवुड में डेब्यू करने वाली माधुरी को फिल्म ‘तेजाब’ से पहचान मिली। इसके बाद उन्‍होंने ‘राम लखन’, ‘परिंदा’, ‘दिल’, ‘साजन’, ‘बेटा’, ‘खलनायक’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘राजा’ और ‘दिल तो पागल है’ जैसी तमाम ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं। इसके बाद माधुरी को लॉस एंज‍िल‍िस के श्रीराम माधव नेने रूप में अपना परफेक्‍ट पार्टनर मिला। वह पेशे से सर्जन हैं। 17 अक्‍टूबर 1999 को माधुरी ने शादी कर ली।

Related Articles

Back to top button