National News - राष्ट्रीय

गुजरात की चुनावी फिजा में आतंक का साया

सूरत : गुजरात चुनाव के नतीजे आने में अभी 51 दिन बाकी हैं लेकिन उससे पहले ही चुनावी फिजा में आतंक का साया मंडराने लगा है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल के इस विवाद में आने से इस पर राजनीति भी गरमा गई है। गौरतलब है कि गुजरात के सूरत से 25 अक्तूबर को ए.टी.एस. ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आई.एस.) के 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया था जिनकी पहचान कासिम टिम्बरवाला और उबेद मिर्जा के रूप में हुई है। एक आतंकी पेशे से वकील तो दूसरा अस्पताल में लैब टैक्नीशियन था।
गिरफ्तारी के बाद पुलिस और सुरक्षा एजैंसियों के सामने आतंकियों ने आतंकी साजिश के बड़े राज उगले हैं। खुलासे के दौरान आतंकियों का 3 महिलाओं से कनैक्शन सामने आया है। एक महिला गिरफ्तार आतंकी कासिम की गर्लफ्रैंड है जबकि दूसरी महिला कोलकाता निवासी शाजिया कासिम की दोस्त है। शाजिया पहले भी पकड़े गए कुछ आतंकियों की बंगलादेश सीमा के जरिए भगाने में मदद कर चुकी है। दोनों शादी के बाद सीरिया जाने का प्लान बना रहे थे। बाद में शाजिया और कासिम ने शादी कर ली और हमेशा के लिए सीरिया जाने का मन बनाया लेकिन शाजिया के घर वाले इसके खिलाफ थे। तीसरी महिला एयरहोस्टैस है जो आतंक की फंडिंग के लिए तस्करी करती थी।
ए.टी.एस. सूत्रों के अनुसार कासिम एक गरीब परिवार से आता है और रोजी कमाने के लिए अंलकेश्वर के एक ट्रस्ट फंडेड हॉस्पिटल में ईको कार्डियोग्राम टैक्नीशियन के तौर पर काम कर रहा था। वह अपनी मां के साथ सूरत के बड़ेखान चकला में एक किराए के कमरे में रहता था। स्थानीय लोगों ने बताया कि वह शांत रहने वालों में से था और किसी से ’यादा बातचीत नहीं करता था। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि जब उसे आतंकी संगठन से जुड़ा होने के लिए गिरफ्तार किया गया तो वह हैरान रह गए।

अहमदाबाद और बेंगलूर में ब्लास्ट का था प्लान

-अहमदाबाद और बेंगलूर के यहूदी धर्मस्थल निशाने पर थे।
-एक साल पहले ए.टी.एस. को इनके आई.एस. से जुड़े होने के सबूत मिले थे।
-उबेद के 17 दिसम्बर, 2016 को किए फेसबुक पोस्ट से मिली जानकारी।
-उबेद और कासिम ने की थी कई शहरों की रेकी
अब्दुला-अल-फैजल से प्रभावित थे आतंकी
-अब्दुल्ला-अल-फैजल को ब्रिटेन में गिरफ्तार किया गया था।
-अब्दुल्ला पर यू.के. में युवाओं को बरगलाकर जमैका भेजने का आरोप था।
-जमैका से युवाओं को आई.एस. में भर्ती होने सीरिया भेजा जाता था।
-कासिम और उबेद इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी के संपर्क में भी थे।

Related Articles

Back to top button