फीचर्डराजनीति

गुजरात चुनाव: BJP की आखिरी लिस्ट जारी, आनंदीबेन नहीं लड़ेंगी चुनाव

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी छठी और आखिरी लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में 34 उम्मीदवारों को जगह दी गई है, लेकिन राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी की बड़ी नेता आनंदीबेन पटेल इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगी। 
टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक नारणपुर सीट जिस पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ा करते थे वहां से कौशिक भाई पटेल को टिकट दी गई है। वहीं आनंदीबेन के करीबी माने जाने वाले भूपेंद्र पटेल को घाटलोदिया से टिकट दी गई है। बता दें कि नारणपुर और घाटलोदिया दोनों क्षेत्र अमहदाबाद में आते हैं।

गुजरात  चुनाव: BJP की आखिरी लिस्ट जारी, पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन नहीं लड़ेंगी चुनावबता दें कि गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होने हैं और मतगणना 18 दिसंबर को होनी है। गुजरात चुनाव देश की दोनों ही बड़ी पार्टियों के लिए अहम मुद्दा बना हुआ है, क्योंकि दो दशकों से सत्ता पर काबिज बीजेपी अपनी साख को बचाने में जुटी है, वहीं कांग्रेस अतीत के साए में खुद को सिकुड़ने से बचाना चाहती है।

बीजेपी के पक्ष से देखा जाए तो उसके पास इस बार पीएम मोदी जैसा चेहरा नहीं है, जिनके दम पर जीत हासिल की जा सके। कांग्रेस का हाल भी कुछ ऐसा ही है। दूसरी ओर राहुल गांंधी की होने वाली ताजपोशी के चलते यहां जीत दर्ज करना बेहद जरूरी बन गया है।

पाटीदारों का विरोध

6 करोड़ 30 लाख की आबादी वाले गुजरात में पाटीदार करीब 14 फीसदी हैं और अगर कुल वोटरों की संख्या देखी जाए तो वे करीब 21 फीसदी हैं। इस हिसाब से पाटीदार वो समुदाय है जो गुजरात चुनाव में अहम भूमिका निभा सकता है। पाटीदार लंबे समय से आरक्षण की लड़ाई लड़ रहे हैं और इसी वजह से वह बीजेपी के लिए गले की फांस बने हुए हैं। 

पाटीदारों के विरोधी बनने और उनकी ओर से कांग्रेस को समर्थन के ऐलान के बाद बीजेपी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पाटीदारों की लड़ाई लड़ रहे हार्दिक पटेल ने कहा है कि वे इसी शर्त पर कांग्रेस को समर्थन दे रहे हैं, क्योंकि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो पाटीदारों को आरक्षण दिया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button