फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

गुजरात में जेटली, कनार्टक में जावड़ेकर बने बीजेपी के चुनाव प्रभारी

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को गुजरात और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को कर्नाटक को विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का प्रभारी नियुक्त किया गया,जहां पार्टी का काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है. गुजरात विधानसभा चुनाव इस साल बाद में होंगे और कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है. जेटली और जावड़ेकर पहले भी विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के प्रभारी रहे है.गुजरात विधानसभा की कार्य अवधि 22 जनवरी, 2018 तक है. कर्नाटक विधानसभा की कार्य अवधि 28 मई, 2018 को समाप्त होगी. 

IND VS SL: श्रीलंका के अकीला धनंजय ने जीता सबका दिल…

गुजरात में जेटली, कनार्टक में जावड़ेकर बने बीजेपी के चुनाव प्रभारीचार मंत्रियों को गुजरात का सहप्रभारी बनाया गया

पार्टी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने चार केंद्रीय मंत्रियों– नरेंद्र सिंह तोमर, निर्मला सीतारमण, जितेंद्र सिंह और पी पी चौधरी को गुजरात चुनाव के लिए सह प्रभारी नियुक्त किया है. 

गहलोत हिमाचर के चुनाव प्रभारी होंगे

बयान के मुताबिक केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल कर्नाटक चुनाव के सह प्रभारी होंगे.  केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किए गए हैं. हिमाचल प्रदेश में भी अगले साल चुनाव हैं. 

तीनों राज्य में कांग्रेस-बीजेपी में सीधा मुकाबला

इन तीनों राज्यों में भाजपा का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है. भाजपा दो दशक से अपने गढ़ गुजरात में सत्ता में है जबकि बाकी कर्नाटक और हिमाचल में कांग्रेस सत्तासीन है. भाजपा को गुजरात में सत्ता बने रहने का विश्वास है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का गृह प्रदेश है. 

कांग्रेस से सीधी लड़ाई में बीजेपी रही है फायदे में

साल 2014 में केंद्र में सत्ता में आने के बाद भाजपा उन राज्यों में कांग्रेस से आगे निकल गई जहां कांग्रेस उसकी मुख्य रूप से चुनौती दे रही थी. वैसे कांग्रेस ने पंजाब में शिअद भाजपा गठजोड़ को हराया लेकिन वहां भाजपा छोटी सहयोगी थी.

अभी-अभी: आईसीसी वनडे रैकिंग से पता चला भारत तीसरे स्थान पर, तो जानें कौन सी टीम है सबसे ऊपर

येद्दयुरप्पा कर्नाटक में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार होंगे

कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया भाजपा के खिलाफ कांग्रेस की अगुवाई कर रहे हैं. भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि उसके प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येद्दयुरप्पा मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे. सिद्धरमैया ने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी सत्ता बनी रहेगी. 

हिमाचल में होगी कांटे की टक्कर
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने अबतक मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार पेश नहीं किया है. वहां दोनों दलों के बीच कड़ा संघर्ष होगा. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कांग्रेस की अगुवाई करेंगे.

 

Related Articles

Back to top button