अजब-गजब

गुजरात में शेरनी के साथ पल रहा था तेंदुए का बच्चा, एक दिन ऐसे हुई मौत

ग‍िर नेशनल पार्क में पिछले 45 दिनों से शेर परिवार के साथ पल के बड़े हो रहे तेंदुए के बच्चे की मौत हो गई. तेंदुए का बच्चा ‘Congenital Femoral Hernia’ बीमारी से पीड़‍ित हो गया था. शेर परिवार के साथ 45 दिनों तक रहा तेंदुए का बच्चा सबसे आश्चर्यजनक घटनाओं में से एक है.
गुजरात में शेरनी के साथ पल रहा था तेंदुए का बच्चा, एक दिन ऐसे हुई मौत
कुछ दिनों पहले ही ग‍िर के जंगल से शेरनी अपने बच्चों के साथ तेंदुए के बच्चे को पालती द‍िखी थी. इस तरह की तस्वीर भी सामने आई थी. इस तस्वीर में द‍िख रहा था क‍ि शेरनी, अपने बच्चों के साथ तेंदुए के बच्चे को भी ममता से पाल रही थी.

ज्यादातर किस्सों में शेरनी कभी अपने बच्चों के साथ किसी और शेरनी या किसी और के जानवर के बच्चे नहीं पालती है. लेकिन पहली बार ग‍िर के जंगल में इस तरह से एक शेरनी अपने बच्चों के साथ तेंदुए के बच्चे को भी पालती हुई दिखाई दी थी.

डेढ़ महीने पहले गुजरात के गिर के जंगलों में एक शेरनी के अपनी मां से अलग हुए डेढ़ महीने के तेंदुए के बच्चे को दूध पिलाने की दुर्लभ घटना देखने को मिली थी. यह सचमुच एक अनोखी घटना है, क्योंकि शेर तेंदुओं को मारने के लिये जाने जाते हैं. शेरनी तेंदुए के बच्चे की खास देखभाल करती हुई पाई गई थी. इतना ही नहीं शेरनी इलाके में मौजूद शेरों से उसकी हिफाजत करती हुए देखी गई थी.

Related Articles

Back to top button