व्यापार

गैस उपभोक्ताओं को मिलेगा स्मार्टकार्ड, आपके दरवाजे पर मिलेगी ऑनलाइन भुगतान की सुविधा

नई दिल्ली। देश की प्रमुख तेल एवं विपणन कंपनी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने रसोई गैस कार्ड का नया फॉर्मेट ग्राहकों को उपलब्ध करवा दिया है। ग्राहकों के पास पुराना गैस कार्ड तो रहेगा ही साथ ही उन्हें एक नया स्मार्ट कार्ड भी उपलब्ध करवा दिया गया है। यह सुविधा चालू कर दी गई है।गैस उपभोक्ताओं को मिलेगा स्मार्टकार्ड, आपके दरवाजे पर मिलेगी ऑनलाइन भुगतान की सुविधा

इस कार्ड को जारी करने का मकसद

एचपीसीएल के सीनियर एरिया सेल्स मैनेजर (दिल्ली) प्रदीप खयालिया ने बताया कि यह एक स्मार्ट कार्ड है और हमने पुराने गैस कार्ड को खत्म नहीं किया है उसे धीरे-धीरे हटाया जाएगा। इसका मकसद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना है। साथ ही यह डिलीवरी के सही व्यक्ति तक पहुंचने को भी सुनिश्चित करेगी। 

कैसे काम करेगा यह कार्ड

 खयालिया बताया कि जैसे ही आप आप ऑनलाइन माध्यम से या आईवीआरएस (IVRS) MS अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करवाएंगे तो आपके रजिस्डर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जब डिलीवरी ब्वॉय आपके दरवाजे पर डिलीवरी करने के लिए आएगा तो आपको वह ओटीपी उसे बताना होगा। वो अपनी मशीन पर उसे एंटर करेगा। ओटीपी एंटर करते ही मशीन पर ही आपकी डिलीवरी की पुष्टि हो जाएगी। यह सुविधा ठीक उसी तरह काम करेगी जैसे कि आप ओला में कोई कैब बुक करते हैं और ऑनलाइन माध्यम से या फिर कैश पेमेंट कर देते हैं तो आपको ड्रॉप करते ही पेमेंट कन्फर्मेशन का एक मैसेज आ जाता है।

मिलेगी ऑनलाइन भुगतान की सुविधा

इतना ही नहीं अगर आप चाहें तो आप अपने सिलेंडर के लिए कैश के बजाए कार्ड स्वैपिंग के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं। दरअसल जो डिलीवीरी ब्वॉय आपके पास आएगा उसके पास एक मशीन होगी। इस मशीन में आप अपना डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड स्वाइप कराकर भी भुगतान कर पाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button