स्वास्थ्य

गोभी खाने से शरीर को मिलते हैं वो फायदे और ताकत जो आपको दवाओं से भी नहीं मिलेंगे…

नई दिल्‍ली: फूलगोभी, ब्रोकली हम सभी खाते हैं. पर क्‍या आप जानते हैं कि इसे खाने से क्‍या फायदा होता है. एक नए शोध में इसके फायदों के बारे में बताया गया है.

शोध के नतीजों में बताया गया है कि गोभी या ब्रोकली खाने से कैंसर नहीं होता. शोध की रिपोर्ट को इम्युनिटी नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

क्‍या कहता है शोध 
गोभी या ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंत स्वस्थ रहती हैं. आंतों के कैंसर से बचाव होता है. हालां‍कि वैज्ञानिकों ने ये अध्‍ययन चूहों पर किया था. इसमें पता चला कि जिन चूहों को इन्डोल 3 कार्बिनोल (आई3सी) युक्त आहार दिया गया, उनमें आंत में सूजन या आंतों के कैंसर से बचाव हुआ.

गोभी और ब्रोकली में भी यही आई3सी पाया जाता है. ये एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है, जिससे आंतों के कैंसर से बचाव होता है.

ये हैं फायदे
एएचआर एक पर्यावरणीय सेंसर के रूप में काम करता है तथा प्रतिरक्षा थंत्र और आंतों की एपिथिलिएल कोशिकाओं को संकेत देता है कि सूजन से बचाव करने की कोशिश करें. ये आंत में पाए जाने वाले खरबों बैक्टीरिया से प्रतिरक्षा प्रदान करता है.

शोध प्रमुख ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट की अमीना मेतीजी ने बताया, ‘जब कैंसर ग्रस्त चूहों को आई3सी से भरपूर डायट खिलाई गई, तो उनमें ट्यूमर की संख्या में कमी देखी गई’.

Related Articles

Back to top button