अपराध

गौरी लंकेश मर्डर: आरोपी ने नार्को टेस्ट से किया इनकार….

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के लिए हथियार की आपूर्ति करने वाले आरोपी नवीन कुमार ने नार्को टेस्ट कराने से इनकार कर दिया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी नवीन कुमार ने आखिरी समय में नार्को टेस्ट कराने से इनकार किया.

इससे पहले आरोपी नवीन कुमार ने सेशंस कोर्ट में नार्को टेस्ट कराने को लेकर अपनी पूर्ण सहमति दे दी थी. पुलिस आज नवीन कुमार को नार्को टेस्ट के लिए गुजरात में स्थिति फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी पहुंची. लेकिन लेबोरेटरी पहुंचने के बाद आखिरी समय में उसने नार्को टेस्ट कराने से इनकार कर दिया.

मामले की जांच कर रही SIT ने पिछले महीने ही कोर्ट से नवीन कुमार का नार्को टेस्ट कराने की इजाजत ले ली थी. तीसरी ACMM कोर्ट के जज ने भी उस समय नवीन कुमार से नार्को टेस्ट कराने के लिए पूछा था तो नवीन कुमार ने अपनी सहमति दे दी थी.

सीसीटीवी फुटेज के जरिए पहचान में आए नवीन को बस स्टैंड से 18 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था. बताते चलें कि मैसूर के पास मण्डया का रहने वाला केटी नवीन कुमार के उग्र हिंदू संगठनों से काफी करीबी संबंध हैं और हिंदू देवी-देवताओं के अपमान को लेकर वह गौरी लंकेश से काफी नाराज भी था.

उसने हत्या में शामिल आरोपियों की टारगेट प्रैक्टिस करवाने में भी मदद की थी.  सूत्रों की माने तो उसने हत्या की साजिश का खुलासा कर दिया है. उसके जरिए इस वारदात में शामिल अन्य आरोपियों की पहचान और तलाश की जा रही है. 

आपको बता दें कि बीते साल 5 सितंबर को वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की बंगलुरू में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. चार अज्ञात हमलावरों ने  राज राजेश्वरी इलाके में स्थित गौरी के घर के बाहर उन पर काफी करीब से फायरिंग की, जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई थी.

गौरी लंकेश साप्ताहिक मैग्जीन ‘लंकेश पत्रिके’ की संपादक थीं. इसके साथ ही वो अखबारों में कॉलम भी लिखती थीं. टीवी न्यूज चैनल डिबेट्स में भी वो एक्टिविस्ट के तौर पर शामिल होती थीं. लंकेश के दक्षिणपंथी संगठनों से वैचारिक मतभेद थे.

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार नार्को टेस्ट के लिए व्यक्ति की इजाजत अनिवार्य होती है. अब नवीन कुमार द्वारा नार्को टेस्ट से इनकार किए जाने के बाद गौरी लंकेश हत्याकांड की जांच कर रही एसआईटी टीम को बड़ा झटका लगा है.

Related Articles

Back to top button