व्यापार

ग्राहकों की सुविधा के लिए 10 लाख योनो कैश प्वाइंट लगाएगा SBI बैंक…

देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अगले 18 महीने में देशभर में करीब 10 लाख ‘योनो कैश प्वाइंट’ स्थापित करेगा। यह जानकारी बुधवार को एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि यह प्लेटफॉर्म सुरक्षित है और इसके इस्तेमाल में डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

कुमार ने कहा कि योनो कैश सुविधा के जरिए ग्राहक भविष्य में बिलों का भुगतान और डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डेबिट कार्ड बंद करने की बैंक की कोई योजना नहीं है, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बढ़ने से डेबिट कार्ड की आवश्यकता कम हो जाएगी। इसके जरिये लेनदेन और बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है। एसबीआई पहले ही करीब 70 हजार योनो कैश प्वाइंट पहले ही स्थापित कर चुका है। योनो एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है। ग्राहक नकद निकासी के लिए अपने स्मार्टफोन का प्रयोग कर सकते हैं।

मंदी का व्यापक विश्लेषण हो
एसबीआई चेयरमैन ने बताया कि बैंकों की ओर से होम लोन को रेपो रेट से जोड़ने की नई पेशकश पर ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। यह ग्राहकों की इच्छा पर है कि वे नए उत्पाद के साथ जाएं अथवा अपने होम लोन के एमसीएलआर के साथ जोड़े रखें। वाहन क्षेत्र में मंदी पर उन्होंने कहा कि बाजार में इसके कुछ संकेत हैं, जिसके व्यापर विश्लेषण की जरूरत है। उन्होंने कृषि क्षेत्र को वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक बनाने की जरूरत बताई और कहा कि कर्ज माफी के बावजूद किसानों की स्थिति नहीं सुधरती है, इसलिए इस पर विचार होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button