करिअर

ग्रुप डी की भर्ती में पूछे गयें एमटेक-बीएड स्तर के सवाल, शब्दावली के साथ ऑपशन तक गलत

हरियाणा: हिसार में ग्रुप डी की परीक्षा में कमाल की गड़बड़ी देखने को मिली हैं। यहां चपरासी, मोची, माली और स्वीपर की भर्ती थी जिनके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास थी पर परीक्षा में जीएसटी, राजनीति, इकनॉमिक्स, बॉटनी व मैथ से ग्रेजुएशन स्तर तक के प्रश्न पूछने का मामला सामने आया है। परीक्षार्थियों का आरोप है कि हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) ने हाई लेवल एंट्रेस एग्जाम सरीखे प्रश्न पूछे, जिसे हल करने में पोस्ट ग्रेजुएट अभ्यर्थी भी उलझ गए। फिलहाल, अभी 17 व 18 नंवबर को भी प्रदेश में परीक्षा होनी है। 18,218 पदों के लिए करीब 18 लाख युवाओं ने आवेदन किए हैं।

ग्रुप डी की भर्ती में पूछे गयें एमटेक-बीएड स्तर के सवाल, शब्दावली के साथ ऑपशन तक गलत10 व 11 नवंबर को हुई परीक्षा में कुछ ऐसे सवाल थे, जिनकी अंग्रेजी को सीधे गूगल से ट्रांसलेट किया लगता है। एशिया को आसिया, चंडीगढ़ को चंडीगर व डीजल को डीसल लिखा गया है। कोचिंग सेंटर संचालक व शिक्षाविद हैरान हैं कि न तो लैंग्वेज ही सही है और न ही प्रश्नों को क्लियर किया गया। एक प्रश्न में ब्रह्मसरोवर किस जिले से संबंधित प्रश्न पूछा गया, लेकिन ऑप्शन में जिले की जगह शहर का नाम दे दिया गया।

दोनों दिन हुई परीक्षाओं में बहुत से प्रश्न क्लियर नहीं थे और आॅप्शन भी उलझा कर दिए गए थे। ऐसा लग रहा था कि अंग्रेजी को गूगल से ट्रांसलेट किया गया है। पेपर का लेवल ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट के लिए भी हार्ड है। एचएसएससी चेयरमैन ने कहा कि क्लासेज पूरी परीक्षा के लिए एक टीम होती है। जो बंद लिफाफे में पेपर देती है। मैंने पेपर देखा नहीं। पेपर देखने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा।

Related Articles

Back to top button