अद्धयात्म

घर के इस कोने में जेवर रखने से हमेशा के लिए दूर हो जाती है गरीबी

आज हम आपको बताएंगे घरों में रखे जानें वाले उस जगह के बारे में जहां महिलाएं अक्‍सर अपने गहने संभाल कर रखती है। हर कोई अपने घर में इसे रखने के लिए एक सुरक्षित जगह को चुनता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि शास्त्रों के अनुसार घर के एक एक कोने में रखे सामानों को लेकर भी व्‍यक्ति के जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है शायद आपको ये बात नहीं पता होगी।अक्‍सर हम आए दिन अपने घरों में समानों को व्‍यवस्थित तरीके से रखने का प्रयास करते हैं ताकि वो अचानक जरूरत पड़ने पर तुरंत मिल जाए लेकिन वहीं अगर बात आती है गहनों और पैसों की तो हर किसी के घर में इसकी एक निर्धारित जगह तय होती है जहां ये रखे जाते हैं। वहीं इसे बेहद ही सावधानी के साथ सुरक्षित रखा जाता है। आज हम आपको बताएंगे घरों में रखे जानें वाले उस जगह के बारे में जहां महिलाएं अक्‍सर अपने गहने संभाल कर रखती है। हर कोई अपने घर में इसे रखने के लिए एक सुरक्षित जगह को चुनता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि शास्त्रों के अनुसार घर के एक एक कोने में रखे सामानों को लेकर भी व्‍यक्ति के जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है शायद आपको ये बात नहीं पता होगी।  लेकिन वहीं ये भी बता दें कि हर कोई यही चाहता है कि घर में रखे हुए हर कीमती सामान दोगुना हो जाएं और उनमें कभी भी कमी न आ पाए इसके लिए सही तरीके का इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। वास्तु में दिशाओं का बड़ा महत्व है। अगर आपके घर में गलत दिशा में कोई निर्माण होगा, तो उससे आपके परिवार को किसी न किसी तरह की हानि होगी, ऎसा वास्तु के अनुसार माना जाता है।  ऎसा कहा जाता है कि वास्तु के अनुसार भवन निर्माण करने पर घर-परिवार में खुशहाली आती है। जी हां आपको बता दें कि अगर आप अपने घर में सामानों को सही तरीके से नहीं रखते हैं तो घर मे बरकत नही मिल पाती। दरअसल शास्त्रों के अनुसार हर घर में कुछ ऐसी दिशाएं बताई गयी हैं जहाँ पर घर के गहने को रखना काफी शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं ये भी माना जाता है कि यहां पर गहने रखने से दुगने हो जाते हैं।  पैसा या धन रखने के लिए सभी के घरों में कोई स्थान होता ही है। कुछ लोग पैसा तिजोरी में रखते है तो कुछ अलमारी में, वहीं कुछ लोग अन्य सुरक्षित स्थान पर। चोरों से बचाने के लिए पैसा किसी विशेष जगह पर ही रखा जाता है। शास्‍त्रों के अनुसार बताए गए स्थान पर पैसा रखने से आपका धन सुरक्षित तो रहेगा साथ ही उसमें बरकत भी होगी। आय के स्रोतों में बढ़ोतरी होगी।  1. सबसे पहले तो आपको बता दें कि घर के पूर्व दिशा में धन और इससे सम्बन्धित चीजों को रखने से उनमें काफी हद तक वृद्धि होती है और तो और इनमें कभी भी कोई कमी नही आती इसलिए ध्‍यान रहे कि आप भी इस दिशा में अलमारी या तिजोरी रखे हैं तो यह काफी शुभ है।  2. वहीं आपको बता दें कि शास्‍त्रों में बताया गया है कि जिस अलमारी में आप धन और ज़ेवर रखते हैं उस अलमारी को उत्तर दिशा वाले कमरे में ही रखें क्‍योंकि ऐसा करने से आपके घर में धन की बरकत होती है इतना ही नहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि अलमारी दक्षिण की दीवार से लगाकर रखने से धन वृद्धि काफी ज्यादा होती है और यह काफी शुभ माना जाता है।

लेकिन वहीं ये भी बता दें कि हर कोई यही चाहता है कि घर में रखे हुए हर कीमती सामान दोगुना हो जाएं और उनमें कभी भी कमी न आ पाए इसके लिए सही तरीके का इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। वास्तु में दिशाओं का बड़ा महत्व है। अगर आपके घर में गलत दिशा में कोई निर्माण होगा, तो उससे आपके परिवार को किसी न किसी तरह की हानि होगी, ऎसा वास्तु के अनुसार माना जाता है।

ऎसा कहा जाता है कि वास्तु के अनुसार भवन निर्माण करने पर घर-परिवार में खुशहाली आती है। जी हां आपको बता दें कि अगर आप अपने घर में सामानों को सही तरीके से नहीं रखते हैं तो घर मे बरकत नही मिल पाती। दरअसल शास्त्रों के अनुसार हर घर में कुछ ऐसी दिशाएं बताई गयी हैं जहाँ पर घर के गहने को रखना काफी शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं ये भी माना जाता है कि यहां पर गहने रखने से दुगने हो जाते हैं।

पैसा या धन रखने के लिए सभी के घरों में कोई स्थान होता ही है। कुछ लोग पैसा तिजोरी में रखते है तो कुछ अलमारी में, वहीं कुछ लोग अन्य सुरक्षित स्थान पर। चोरों से बचाने के लिए पैसा किसी विशेष जगह पर ही रखा जाता है। शास्‍त्रों के अनुसार बताए गए स्थान पर पैसा रखने से आपका धन सुरक्षित तो रहेगा साथ ही उसमें बरकत भी होगी। आय के स्रोतों में बढ़ोतरी होगी।

1. सबसे पहले तो आपको बता दें कि घर के पूर्व दिशा में धन और इससे सम्बन्धित चीजों को रखने से उनमें काफी हद तक वृद्धि होती है और तो और इनमें कभी भी कोई कमी नही आती इसलिए ध्‍यान रहे कि आप भी इस दिशा में अलमारी या तिजोरी रखे हैं तो यह काफी शुभ है।

2. वहीं आपको बता दें कि शास्‍त्रों में बताया गया है कि जिस अलमारी में आप धन और ज़ेवर रखते हैं उस अलमारी को उत्तर दिशा वाले कमरे में ही रखें क्‍योंकि ऐसा करने से आपके घर में धन की बरकत होती है इतना ही नहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि अलमारी दक्षिण की दीवार से लगाकर रखने से धन वृद्धि काफी ज्यादा होती है और यह काफी शुभ माना जाता है।

Related Articles

Back to top button