Business News - व्यापार

घर बैठे शुरू करे ये सात बिजनेस, होगी मोटी कमाई…

पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है, लेकिन रोज-रोज ऑफिस जाना किसी को पसंद नहीं। रोज-रोज दुकान पर बैठना भी भला किसे अच्छा लगेगा। लेकिन अगर आपको घर बैठे ही पैसा कमाने का मौका मिले, तो आप क्या कहेंगे। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप घर बैठे सिर्फ इंटरनेट का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको भी लिखने का शौक है तो आप ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग बनाना काफी आसान है। ब्लॉग शुरू करने के लिए अधिक तकनीकी जानकारी होने की जरूरत नहीं है, लेकिन जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप किसी खास विषय की बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप पेड राइटिंग के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। आप किसी मैग्जीन, वेबसाइट या अन्य किसी प्रकार के माध्यम के लिए लेख लिखकर उनसे पैसे ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको ऐसे माध्यमों की तलाश में थोड़ा समय देना होगा।

इंटरनेट के इस दौर में ई-ट्यूशन की मांग भी खूब बढ़ रही है। अगर आपको पढ़ने-पढ़ाने का शौक है, तो पैसे कमाने का ये तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है।

अगर आप कपड़ों, जूतों, खाने-पीने के सामान या अन्य किसी चीज को बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन रोज-रोज दुकान पर बैठना अच्छा नहीं लगता, तो इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। इसके लिए स्नैपडील, फ्लिपकार्ट और कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल मददगार साबित हो सकते हैं, जहां रजिस्टर करके आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं।

वैसे तो अधिकतर लोग यू-ट्यूब का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इस मनोरंजन के साथ-साथ अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है। इसके लिए यू-ट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और फिर उस पर यूनीक वीडियो अपलोड करनी होंगी। इसके बाद गूगल का अप्रूवल लेकर आप अपने हर वीडियो से आप पैसे कमा सकते हैं। जितना अधिक आपकी वीडियो देखी जाएगी, उतना ही पैसा आप कमाएंगे।

बहुत से ऐसे लोग हैं जो फोटोग्राफी का शौक रखते हैं, लेकिन उसे ठीक से समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे लोग फोटो को बेचकर पैसे कमाने का काम कर सकते हैं। इस तरह वे अपना शौक तो पूरा करेंगे ही, साथ ही अच्छा पैसा भी कमाएंगे।

अगर आपकी रुचि न लिखने में है, न ही किसी को पढ़ाने या फोटोग्राफी में, तो भी आपको पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता। पैसा कमाने के लिए आप उन दूसरी ऑर्गेनाइजेशन के लिए रिसर्च का काम कर सकते हैं, जिनके पास इसके लिए समय नहीं है। इसके लिए ऐसे ऑर्गेनाइजेशन के बारे में पता करके उनसे रिसर्च का काम लिया जा सकता है और मोटा पैसा कमाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button