व्यापार

चंदा कोचर ने छोड़ा पद, तो अब कौन होगा ICICI बैंक का नया सीईओ?

वीडियोकॉन ग्रुप को आईसीआईसीआई बैंक की ओर से दिए गए लोन मामले में बैंक बोर्ड के कुछ निदेशकों ने कोचर के पद पर बने रहने को लेकर सवाल उठाए थे। ऐसे में अब बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि अगर किसी कारणवश चंदा कोचर को अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपना पद छोड़ना पड़ा तो बैंक का अंतरिम सीईओ कौन होगा। चंदा कोचर के उत्तराधिकारी के रुप में कई नाम सामने आए हैं।चंदा कोचर ने छोड़ा पद, तो अब कौन होगा ICICI बैंक का नया सीईओ?

आईसीआईसीआई हमेशा से ही ऐसे बैंकों में शुमार रहा है जिसमें बेंच स्ट्रेन्थ की कभी कमी नहीं रही है। बैंक से अगर कोई भी वरिष्ठ पेशेवर अपना पद छोड़कर जाता था तो उस स्थिति से निपटने के लिए हमेशा से ही दो या अधिक अनुभवी अधिकारी बैंक में पहले से तैयार होते थे, जो उस जिम्मेदारी का अच्छे से निर्वहन करने में सक्षम माने जाते थे।

हमेशा बिना किसी कठिनाई के उत्तरदायित्व को लेने के लिए तैयार होते थे। तेजी से बढ़ रहे वित्तीय सेवा उद्योग के लिए आईसीआईसीआई को अक्सर ‘सीईओ फैक्ट्री’ का टैग दिया जाता रहा है। एक बार फिर से बैंक की टॉप लीडरशिप चर्चा का विषय है और वो भी नकारात्मक कारणों से। फिलहाल चंदा कोचर चर्चा में हैं। भले ही बैंक प्रबंधन का एक हिस्सा कोचर का समर्थन कर रहा हो लेकिन निदेशन मंडल के कुछ सदस्य ऐसे भी हैं जो कि कोचर को उनके पद पर नहीं बने रहने देना चाहते हैं।
कोचर ने छोड़ा पद तो ये हो सकते हैं दावेदार: अगर बैंक के सीनियर मैनेजमेंट लेवल को देखा जाए तो करीब आधा दर्जन ऐसे काबिल कर्मचारी हैं। उनमें प्रमुख नाम है संदीप बख्शी (57), जो कि ग्रुप में सबसे ज्यादा वरिष्ठ हैं। वो मौजूदा समय में बैंक के लाइफ इंश्योरेंस वेंचर आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के मुखिया हैं। विशाखा मुल्ये एक और अनुभवी बैंकिंग पेशेवर है। वो वर्तमान में थोक बैंकिंग के प्रमुख के रूप में बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं। उन्हमें रणनीति बनाने में, कोषागार और स्ट्रक्चर्ड फाइनेंस क्षेत्र से जुड़ा व्यापक अनुभव है। अनूप बागची बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन में एक नया नाम है।

चंदा कोचर पर क्या हैं आरोप?

चंदा कोचर पर आरोप लगा है कि उनके पति दीपक कोचर के चलते ही वीडियोकॉन का आईसीआईसीआई बैंक ने करीब 3200 करोड़ का लोन दिया और बाद में वीडियोकॉन इससे में से करीब 2800 करोड़ की रकम बैंक को लौटाने में नाकाम रहा। हालांकि चंदा कोचर पर लगे आरोपों का आईसीआईसीआई बैंक ने शुरुआत में बचाव किया था।

 

Related Articles

Back to top button