करिअर

‘चड्डी’ ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में बनाई अलग जगह

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में ‘चड्डी’ शब्द को शामिल किया गया है. इसके अलावा 650 नए शब्दों को भी आधिकारिक तौर पर अंग्रेजी शब्द के तौर पर मान्यता दी गई है. ब्रिटेन में चड्डी शब्द को ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री मीरा स्याल और संजीव भास्कर के ‘गूडनेस ग्रेशियस मी’ के जरिए लोकप्रिय मिली.  इस शब्द को ‘शॉर्ट ट्राउजर, शॉर्ट्स (कच्छा) के तौर पर परिभाषित किया गया है.  यह आम तौर पर ‘अंडरवियर या अंडरपैंट’ होती है.

‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ के वरिष्ठ सहायक संपादक जे. डेंट ने कहा कि हर नई और संशोधित होने वाली प्रविष्टी के लिए कड़ी मेहनत से शोध किया जाता है. इससे पहले भी कई भारतीय शब्दों को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किया गया है.

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भारतीय भाषाओं के ‘अन्ना’ के साथ ‘अच्छा’, ‘अब्बा’ जैसे अलग-अलग शब्दों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है. वहीं हिंदी भाषा के शब्द ‘अच्छा’, ‘बापू’, ‘बड़ा दिन’, ‘सूर्य नमस्कार’ आदि को भी डिक्शनरी में शामिल किया गया था. वहीं गुलाब जामुन, मिर्च मसाला, गोश्त, कीमा. वैसे शब्दों को इस डिक्शनरी में शामिल किए गए हैं.

ये शब्द बना था वर्ड ऑफ द ईयर

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने साल 2018 में  ‘TOXIC (टॉक्सिक)’ शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया था. टॉक्सिक का मतलब ‘जहरीला’ होता है. डिक्शनरी के अनुसार, यह शब्द 2018 में उपजे हालात, मिजाज और भावना आदि को प्रदर्शित करता है. बता दें कि साल 2018 में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है. वहीं ‘टॉक्सिक’ के विशेषण होता है, जिसका इस्तेमाल ‘जहरीला’ के संदर्भ में किया जाता है और अंग्रेजी में पहली बार इस शब्द का प्रयोग 17वीं सदी के मध्य में हुआ था, जो मध्ययुगीन लातिन शब्द ‘टॉक्सिकस’ से आया था. इसका अर्थ ‘जहर’ या ‘जहर से भरा’ होता है.

Related Articles

Back to top button