अजब-गजब

चाय नहीं आप खुशी-खुशी पी रहे हैं ‘जहर’

आज दुनिया में पानी के बाद चाय हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है. किसी से बात करने के दौरान अगर चाय की चुस्क‍ियां न ली जाएं तो कुछ अधूरा लगता है. देश की करीब 80 से 90 फीसदी जनसंख्या सुबह उठने के साथ ही चाय पीना पसंद करती है. बेड टी का कल्चर न केवल शहरों में प्रचलित है बल्क‍ि गांव-देहात में भी लोग सुबह की शुरुआत चाय से करना पसंद करते हैं. लेकिन चाय पीना एक अच्छी और हेल्दी आदत नहीं है. आइए आज जानते हैं चाय से होने वाले नुकसान के बारे में…

थकान और चिड़चिड़ापन
आमतौर पर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं. पर कम ही लोगों को पता होगा कि खाली पेट दूध वाली चाय पीने से जल्दी थकान महसूस होती है. साथ ही व्यवहार में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है. सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है. जिसके चलते आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है.

पेट खराब
चाय पीने से पेट पूरी तरह से खराब हो जाता है. पाचन शक्ति खराब हो जाती है और साथ ही साथ पेट में तेजाब बनना शुरू हो जाता है. इसके अलावा गर्म मौसम में चीनी की चाय पीने से गैस की समस्या होने लगती है. अम्लीय होने की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. जो गैस और जलन करने लगती है.

केलोस्ट्रोल
चाय पीने से शरीर में केलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है और दिल तक खून पहुंचना मुश्किल होने लगता है. बाद में दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं.

ब्लडप्रेशर हाई
गर्म मौसम में तो कतई चाय नहीं पीनी चाहिए. क्योंकि गर्म मौसम में चाय पीने से हमारा ब्लडप्रेशर तुरंत हाई हो जाता है. ऐसे में चाय जहर के समान काम करती है.

हाथ-पैरों में दर्द
अधिक मात्रा में चाय पीने से हाथ और पैरों में बहुत दर्द होने लगता है. चाय का असर हमारी हड्डियों पर पड़ता है. वह गलने लगती हैं. ऐसे में चाय का सेवन करके हम अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं.

नींद न आना
चाय पीने से धीरे-धीरे हमारी नींद गायब होने लगती है और ज्यादा चाय पीने से नींद न आने की समस्या शरीर में घर कर लेती है.

Related Articles

Back to top button