जीवनशैली

चेहरे के काले घेरों से हैं परेशान, तो आज़माएं ये घरेलू उपाय

आपके चेहरे की खूबसूरती ही आपकी आंखों से बनती है। ऐसे में अगर आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे जिसे आम भाषा में डार्क सर्कल्स कहा जाता है, हो जाएं तो वह चेहरे की खूबसूरती कम करने के साथ पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। फिर चाहे महिलाएं हो या फिर पुरुष, इन भद्दे काले घेरों से ज़्यादातर लोग जूझते हैं।

पर्याप्त नींद न लेना, तनाव, शरीर में आयरन कमी, पिग्मेंटेशन और एलर्जी इनकी मुख्य वजह होती हैं। इन्हें छुपाने या फिर ठीक करने के लिए न जाने कितने जतन करते हैं। लेकिन खत्म करने का कोई ठोस तरीका नहीं ढूंढ पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में इसके उपाय छिपे हैं। आज हम आपको बता रहे हैं डार्क सर्कल्स को खत्म करने के कुछ घरेलू उपाय।

खीरा

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा इसकी एस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी काले घेरों को ख़त्म करने में असरदार साबित होती हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी आंखों को आराम मिलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक खीरा लें और इसके दो टुकड़ों में काट लें। अब इन दोनों टुकड़ों को फ्रिज में रखकर अच्छी तरह ठंडा करे लें। अब इन्हें आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें और इस प्रोसेस को दोबारा रिपीट करें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें और आप कुछ ही दिनों में इसका असर देख सकेंगे।

ग्रीन टी

इसमें मौजूद टैनिन काले घेरों को ख़त्म करने में काफी प्रभावी होता है। साथ ही इसमें एस्ट्रिजेंट मौजूद होता है जो इन्हें ख़त्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले दो टीबैग्स लें और इसे पानी या कैमोमाइल ऑयल में डुबोकर थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। अब इसे निकालकर आंखों पर 10 मिनट तक रखें। ऐसा हफ्ते में हर दूसरे दिन सोने से पहले करें। कुछ ही वक्त में डार्क सर्कल्स की परेशानी छूमंतर हो जाएगी।

टमाटर

टमाटर में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो आपके काले घेरों की परेशानी को आसानी से ख़त्म कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी असरदार साबित होते हैं। इसके लिए हफ्ते में दो बार टमाटर के जूस का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक टमाटर लें और इसका रस निकाल लें। अब इसे रुई की मदद से अपनी आंखों के निचले हिस्सा और डार्क सर्कल पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें।

घी

महंगी आई-क्रीम और सीरम पर पैसे खर्च करने की जगह आप घर में मौजूद घी का इस्तेमाल करें। ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है, जो स्किन को नमी देने के साथ ही काले घेरों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए बस कुछ महीनों तक हर रोज़ सोने से पहले घी से अंडरआई एरिया की मालिश करें। इसके लिए पहले चेहरे को धोकर पोंछ लें। अब इस हिस्से पर घी को लगाकर 5 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें। सुबह उठकर धो लें।

दूध

दूध में मौजूद विटामिन-ए, बी6 और बी12 आपकी स्किन में नए सेल्स बनने में मदद करते हैं। अपनी इन खूबियों की बदौलत ये डार्क सर्कल को ख़त्म करने में काफी असरदार होता है। इसके लिए आप दो कॉटन पैड लें। इसे ठंडे दूध में डुबोकर निचोड़ लें और फिर आंखों पर रखें ताकि अंडरआई एरिया भी ढके। 10 मिनट तक इसे रखें और दोबारा ऐसा करें। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें और काले घेरों से मुक्ति पाएं।

 

Related Articles

Back to top button