अन्तर्राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल बने सीएम, सिंह देव और साहू ने ली मंत्री पद की शपथ

भूपेश बघेल ने आज छत्तीसगढ़ के सीएम के तौर पर शपथ ली। उनके साथ टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने मंत्रिपद के लिए शपथ ली। लगातार बारिश के कारण रायपुर में इंडोर स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह किया गया। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित कांग्रेस के सभी बड़े नेता जुटे। इसके अलावा विपक्षी दलों के दिग्गज नेता भी यहां दिखे।

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल बने सीएम, सिंह देव और साहू ने ली मंत्री पद की शपथकांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेश बघेल ने बुढ़ातालाब के करीब बलबीर जुनेजा इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पहले उनका कार्यक्रम साइंस कालेज मैदान में तय था। बारिश के कारण स्थान में परिवर्तन करना पड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि साइंस कालेज मैदान में शपथग्रहण समारोह की तैयारी कर ली गई थी। लेकिन आज सुबह से लगतार बारिश के कारण इंडोर स्टेडियम में तैयारी शुरू की गई। बघेल ने इसस पहले इंडोर स्टेडियम का दौरा किया तथा वहां तैयारियों का जायजा लिया।

Update-

-भूपेश बघेल ने ली सीएम पद की शपथ। टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने मंत्रिपद की शपथ ली। राज्यपाल आनंदी बेन ने दिलाई शपथ।

-राहुल गांधी खुद रमन सिंह से जाकर मिले। करुणा शुक्ला से भी राहुल मिले।

-राहुल गांधी पहुंचे मंच पर, साथ में भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव। अशोक गहलोत भी समारोह में पहुंचे।

-पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी पहुंचे। भीड़ ने उनका भी जोरशोर से स्वागत किया। मोतीलाल वोरा के साथ मंच पर बैठे।

-मंच पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, नेशनल कांफ्रेंस नेता फारुक अब्दुलाल, पीएल पुनिया, नवजोत सिंह सिद्धू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, तेजस्वी यादव।

बघेल को मिली कमान

लंबी माथापच्ची के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बघेल की सीएम पद सौंपा है। उनके अलावा टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू भी सीएम पद के प्रबल दावेदार थे। बघेल को पार्टी ने 2014 में प्रदेश अध्यक्ष बनाया था और उन्होंने भाजपा का विजयी रथ थामकर कांग्रेस की वापसी कराई है।

बहरहाल, इसी के साथ बघेल कैबिनेट गठन की कवायद शुरू हो गई है। बघेल के मंत्रिमंडल में जगह पाने के लिए 17 विधायक जोर लगा रहे हैं। लेकिन संवैधानिक बाध्यता के चलते राज्य में सिर्फ 13 मंत्री ही बनाए जाएंगे। ऐसे स्थिति में बघेल किसने मंत्रिमंडल में किस किसको शामिल करेंगे यह अहम सवाल है।

तैयार कर रहे ये फॉर्मूला
मंत्रिमंडल गठन को लेकर बघेल वरिष्ठ नेताओं के साथ सलाह मश्विरा कर रहे हैं। इसके लिए एक फॉर्मूला निकाला जा रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार हर संभाग से तीन-तीन और मुख्यमंत्री के गृह संभाग से उनके अलावा एक विधायक को मंत्री पद दिया जा सकता है।

बघेल का कहना है कि उनकी कैबिनेट में युवाओं और महिलाओं को भी उचित जगह दी जाएगी। विधायक अपने समर्थकों के जरिए मंत्री बनने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। इसी तरह विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का भी चयन किया जाना है।

Related Articles

Back to top button