जीवनशैली

छोले भटूरे बनाने बहुत ही अच्छी विधि

छोले भटूरे भला किसे पसंद नहीं आते? और जब वो स्पेशल पंजाबी रेसिपी हो तो क्या कहना! आप को बता दें की छोले का मजा और भी बढ़ जाता है जब भटूरा साथ में हो और उसके साथ खाने को मिले तो उसका मजा ही अलग है। आप भी यह स्पेशल छोले भटूरे बनाने की विधि नोट करें और आज ही ट्राई करें।

छोले के लिए आवश्यक सामग्री:-

काबुली चना– 01 कप (भिगोया हुआ),
हरी मिर्च– 01 (कटी हुई),
धनिया पाउडर– 01 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर– 1 छोटा चम्मच,
छोला मसाला– 01 छोटे चम्मच,
हल्दी पाउडर– 1/2 छोटा चम्चच,
आमचूर पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच,
हींग– 01 चुटकी,
काला नमक– 01 चुटकी,
पानी– 02 कप।

साबुत मसाला:-

जीरा– 1 छोटा चम्मच,
तेज पत्ता– 01 नग,
दालचीनी– 02 टुकड़े,
लौंग– 02 नग,
इलायची– 02 नग,
काली मिर्च– 05 नग।
पेस्ट के लिए:
प्याज– 01 नग (मीडियम साइज का),
टमाटर– 02 नग (मीडियम साइज का),
अदरक– 01 इंच का टुकड़ा,
लहसुन– 04 कलियां,
हरी मिर्च– 01 नग।

भटूरा के लिए आवश्यक सामग्री:

मैदा– 2+1/2 कप,
नमक– स्वादानुसार,
तेल/घी/बटर – 01 बड़ा चम्मच,
गरम पानी – आवश्यकतानुसार,
तेल– तलने के लिए।

खमीर के लिए:-

पतला दही– 3/4 कप,
शक्कर– 1/2 बड़ा चम्मच,
बेकिंग पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच,
मैदा-3/4 कप,
पानी– 01 कप।

छोले भटूरे बनाने की विधि:

छोले भटूरे रेसिपी एक्‍चुअली दो रेसिपी का कॉम्‍बिनेशन है, छोले बनाने की विधि और भटूरे बनाने की विधि का, इसलिए हम दोनों रेसिपी बारी-बारी से देखेंगे।

छोले बनाने की विधि:– छोले रेसिपी के लिये सबसे पहले प्रेशर कुकर में काबुली चना, नमक और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। 5 सीटी होने पर इसे उतार लें। अब एक कड़ाही में तेल गरम करके साबुत गरम मसाले डालकर भूनें। खुश्बू आने पर इसमें प्याज, टमाटर का पेस्ट डालकर भूनें। मिश्रण के तेल छोड़ने पर उसमें सारे पाउडर मसाले डालें और 1 मिनट तक भून लें। इसके बाद उबला हुआ चना डालें ओर आवश्यक पानी डालकर धीमी आंच पर 15 मिनट तक पकाएं। मिश्रण को बीच-बीच में चलाते रहें। इसके बाद हरी मिर्च, छोला मसाला डालें और 2 मिनट तक पका लें। लीजिए, छोले बनाने की विधि कम्प्लीट हो गई। बस इसमें हरी धनिया, प्याज, अदरक, हरी मिर्च और नींबू के स्लाइस से सजाकर परोसें।

भटूरे बनाने की विधि:– भटूरे रेसिपी के लिये सबसे पहले खमीर बनाने के लिए निकाल गयी सामग्री को आपस में मिला लें। फिर इसे कपड़े से ढंक कर 7-8 घंटे के लिए रख दें। भटूरा बनाने के लिए मैदा, नमक, घी/बटर और खमीर मिलाकर अच्छे से गूंथ लें और फिर उसे कपड़े से ढ़ंक कर 2 घंटे के लिए रख दें। अब आपका आटा भटूरे बनाने के लिए तैयार है। अब आटे की लोइयां बनाकर बेल लें ओर तेल में हल्की सुनहरी होने तक तल लें। लीजिए, छोले भटूरे बनाने की विधि कम्प्लीट हो गई। अब गर्मागरम छोले भटूरे सर्व करें और पूरे परिवार के साथ खुद भी आनंद लें।

Related Articles

Back to top button