जीवनशैली

जब मौसम बदल रहा हो तो स्किन की खास देखभाल हो

बदलते मौसम में स्किनकेयर

इन दिनों मौसम बदल रहा है और ऐसे में आपको स्किन का खास ख्याल रखना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है इन दिनों हफ्ते में दो बार स्किन एक्सफोलिएटिंग (डेड सेल्स हटाने की प्रक्रिया) आपकी स्किन की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं…बदलते मौसम में स्किनकेयर इन दिनों मौसम बदल रहा है और ऐसे में आपको स्किन का खास ख्याल रखना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है इन दिनों हफ्ते में दो बार स्किन एक्सफोलिएटिंग (डेड सेल्स हटाने की प्रक्रिया) आपकी स्किन की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं...  फेशल ऑइल लगाएं SPF लोशन लगाने के पहले नरिशिंग फेशल ऑइल का इस्तेमाल करें। इससे डेड सेल्स हटाने में आसानी होगी।  विटमिन सी का इस्तेमाल ऐंटी-ऑक्सिडन्ट्स स्किन में ताजगी लाते हैं। विटमिन सी इसमें और भी ज्यादा मदद करते हैं। ऐसे सीरम और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिनमें विटमिन सी हो।  सही डायट है जरूरी अपने डायट का रखें ध्यान। इसमें लापरवाही न बरतें। ज्यादा तेल से बनीं चीजों से परहेज करें। ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं।  पानी पिएं भरपूर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए हाइड्रोसोल्स का इस्तेमाल करें। ये ऐसे फ्लोरल वॉटर होते हैं जो अलग-अलग पेड़-पौधों के स्टीम डिस्टिलेशन से बनते हैं।  गुलाब जल करे कमाल स्किन के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है। न सिर्फ इसकी सुगंध ताजगी लाती है बल्कि यह स्किन के पीएच बैलेंस को भी संतुलित करके रखता है।

फेशल ऑइल लगाएं

SPF लोशन लगाने के पहले नरिशिंग फेशल ऑइल का इस्तेमाल करें। इससे डेड सेल्स हटाने में आसानी होगी।

विटमिन सी का इस्तेमाल

ऐंटी-ऑक्सिडन्ट्स स्किन में ताजगी लाते हैं। विटमिन सी इसमें और भी ज्यादा मदद करते हैं। ऐसे सीरम और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिनमें विटमिन सी हो।

सही डायट है जरूरी

अपने डायट का रखें ध्यान। इसमें लापरवाही न बरतें। ज्यादा तेल से बनीं चीजों से परहेज करें। ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं।

पानी पिएं भरपूर

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए हाइड्रोसोल्स का इस्तेमाल करें। ये ऐसे फ्लोरल वॉटर होते हैं जो अलग-अलग पेड़-पौधों के स्टीम डिस्टिलेशन से बनते हैं।

गुलाब जल करे कमाल

स्किन के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है। न सिर्फ इसकी सुगंध ताजगी लाती है बल्कि यह स्किन के पीएच बैलेंस को भी संतुलित करके रखता है।

Related Articles

Back to top button