अजब-गजब

जब IAS में पूछा गया समोसे को ENGLISH में क्या कहते हैं…तो आया कुछ यूँ जवाब…

खाने की बहुत सी चीज़े ऐसी है जिन्हे हम बड़े ही चाव से खाते हैं. कुछ जाने माने नाम होते हैं खाने में, जिन्हे सुनकर ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है.  जैसे पिज़्ज़ा, समोसे, कचोरी, जलेबी और ऐसी ही बहुत सी चीज़े हैं जिनके बिना हम रह ही नहीं सकते हैं. तो हम बात कर रहे हैं खाने की, तो कुछ फ़ूड ऐसे होते हैं जिन्हे इंग्लिश में क्या कहते हैं ये हम नहीं जानते.जब IAS में पूछा गया समोसे को ENGLISH में क्या कहते हैं...तो आया कुछ यूँ जवाब...

कोई हमसे पूछता भी है तो हम यही कहते हैं पता नहीं. या फिर हम भी सोच में पड़ जाते हैं कि वाकई इसे इंग्लिश में क्या कहते हैं. जलेबी, गोल गप्पे, समोसे, ये सब हमारी पसंदीदा चीज़े हैं लेकिन इतनी डीप में हम कभी गए ही नहीं की इंग्लिश में क्या कहते हैं. तो आपको बता दे एक IAS की एग्जाम में ऐसा ही सवाल पूछा गया जिससे हर कोई हैरान रह गया होगा.

जी हाँ, दअरसल, उन्होंने पूछा था समोसे को इंग्लिश में क्या कहते हैं. तो आप ही बता दीजिये कि समोसे को इंग्लिश में क्या कहते हैं. अब अगर सवाल है तो जवाब भी कुछ न कुछ होगा ही. IAS की एग्जाम ऐसी ही होती हैं जिन्हे कुछ भी सवाल किये जाते हैं जिनके जवाब हमे सोच समझ कर दिए जाते हैं. तो उम्मीद है आपको भी नहीं पता होगा तो ऐसा था वो सवाल जिसका जवाब नीचे ही दिया गया है.

Related Articles

Back to top button