जीवनशैली

जल्दी उठना-जल्दी सोना, ये है दुनिया के सबसे अमीर शख्स का डेली रूटीन

ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस अपने बिजनेस मैनेजमेंट के लिए जाने जाते हैं. लेक‍िन कारोबार में जो सफलता उन्हें हासिल हो रही है, इसका श्रेय वह अपने डेली रूटीन को भी देते हैं.जल्दी उठना-जल्दी सोना, ये है दुनिया के सबसे अमीर शख्स का डेली रूटीन

अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि उनका हर दिन कैसा होता है. 13 सितंबर को वॉश‍िंगटन डीसी में हुए इस कार्यक्रम में उन्होंने अपने डेली रूटीन के बारे में बताया.

जल्दी उठते हैं:
जेफ बेजोस ने कहा वह जल्दी सोते हैं और सुबह उठते भी जल्दी हैं. उठने के बाद वह वॉक करते हैं. इसके बाद अपने परिवार के साथ बैठकर नाश्ता करते हैं. सुबह वह अखबार भी पढ़ते हैं.

सबसे अहम मीटिंग पहले:
बेजोस बताते हैं कि जब वह ऑफ‍िस में पहुंचते हैं, तो वह सबसे अहम मीटिंग सुबह ही निपटा लेते हैं. यह मीटिंग 10 बजे तय होती है. वह कहते हैं कि दिन की पहली बैठक में सबसे ज्यादा मेहनत और दिमाग लगता है.

उन्होंने कहा कि मैं अपनी हाई आईक्यू मीटिंग्स लंच से पहले करना पसंद करता हूं. इससे मैं कंपनी की खातिर बेहतर फैसले ले पाता हूं. इस बैठक में किसी भी चुनौतिपूर्ण मुद्दे पर फैसले लेता हूं. वह बताते हैं शाम 5 बजे के बाद वह कंपनी के अहम मुद्दों पर कोई बड़ा फैसला लेने से बचते हैं. अगर इस दौरान उनके सामने कोई अहम मुद्दा आता भी है, तो वे इसे सुबह की पहली मीटिंग तक के लिए टाल देते हैं.

लेतें हैं भरपूर नींद:
जेफ का मानना है कि दिन भर एक्ट‍िव रहने के लिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. इसलिए वह जल्दी सोकर 8 घंटे की नींद पूरी करते हैं और उठते हैं. वह कहते हैं कि मेरे लिए नींद काफी अहम है.

Related Articles

Back to top button