अजब-गजब

जल्द ही इंसानों के शरीर में धड़कने लगेगा जानवरो का दिल

विज्ञान के इस जमाने में आज के समय में कुछ भी असंभव नहीं है. आज तक आपने इंसानो का इंसानो से हार्ट ट्रांसप्लांट के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन हम आपको बता दें अब जानवरों का दिल भी इंसान के अंदर धड़कने वाला है. आप इसे चमत्कार कहें या इंसान की काबलियत लेकिन ये सच है. सूत्रों की माने तो अब प्रत्यारोपण के लिए अंग पाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

जल्द ही इंसानों के शरीर में धड़कने लगेगा जानवरो का दिलसुनने में आया है कि अब गंभीर बीमारी से जूझ रहे कई लोगों के शरीर में सुअर का दिल लगाने की संभावना ज्यादा बढ़ गई है. जर्मनी के वैज्ञानिकों ने अपने इस नए प्रयोग के जरिए पूरे मेडिकल व विज्ञान जगत को हैरानी में डाल दिया है. दरअसल उन्होंने एक बैबून (बंदर की प्रजाति) के शरीर में सफलतापूर्वक सुअर का दिल लगाने में कामयाबी हासिल की है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सुअर का दिल लगने के बाद यह बैबून 6 महीने से ज्यादा समय तक जीवित रहा.

विज्ञान की भाषा में एक पशु के स्वस्थ दिल को अगर दूसरी प्रजाति के शरीर में लगाते है तो इस प्रक्रिया को ‘एक्सेनाट्रांस्प्लांटेशन’ कहा जाता है. जर्मन हर्ट सेंटर बर्लिन के डॉक्टर क्रिस्टोफ नोसाला का कहना है कि 2030 तक अमेरिका में दिल का दौरा पड़ने के मामले 80 लाख तक पहुंच सकता है. ऐसे में जीन में बदलाव वाला सुअर ही इस बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है.

Related Articles

Back to top button