स्पोर्ट्स

जल्द ही ऋषभ पंत करेंगे टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में वापसी…

विश्व कप 2019 के बाद से ही यह चर्चा आम थी कि टीम इंडिया को एमएस धोनी का विकल्प मिल चुका है। टीम मैनेजमेंट लगातार ऋषभ पंत को मौके दे रहा था। मैच-दर-मैच खराब प्रदर्शन के बावजूद टीम में जगह दे रहा था। मगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली एकदिवसीय सीरीज में चोटिल होने के बाद विकेट के पीछे की जिम्मेदारी केएल राहुल ने संभाली। खुद कप्तान विराट का मानना है कि राहुल के विकेटकीपिंग करने से टीम का संतुलन सही बन जाता है। साथ ही साथ केएल राहुल के खेल में भी गजब का सुधार आया है। ऐसे में ऋषभ पंत के भविष्य पर भी सवाल उठने खड़े हो गए हैं।

कभी टीम के नियमित सदस्य रहे ऋषभ पंत अब लगातार बेंच पर बैठ रहे हैं। एक खिलाड़ी के मैदान में न उतरने से उसके मनोबल में कितना फर्क पड़ता है यह बात किसी से छिपी नहीं। इन विपरित हालातों में दिल्ली के इस युवा बल्लेबाज को अपने IPL कोच और ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पोंटिंग का साथ मिला है। पंटर को ऋषभ पंत की मैच जिताने वाली क्षमताओं पर पूरा भरोसा है और उन्हें उम्मीद है कि यह प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्तमान सीरीज में जल्द ही भारतीय एकादश में वापसी करेगा।

दिल्ली केपिटल्स के कोच पोंटिंग ने ट्विटर पर अपने ‘फॉलोअर्स’ के साथ सवाल जवाब सत्र में कहा, ‘ऋषभ पंत प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं। मैं आईपीएल में फिर से उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि वह जल्द ही भारतीय टीम (की अंतिम एकादश) में वापसी करेंगे।’ पोंटिंग दिल्ली केपिटल्स के मुख्य कोच हैं, जिसकी तरफ से पंत ने 2019 में अहम भूमिका निभाकर टीम को सात साल में पहली बार प्लेऑफ में पहुंचाया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले एकदिवसीय मैच में पंत के सिर में चोट लग गई थी, लेकिन अब वह फिट हैं। इस बीच उनके स्थान पर विकेटकीपर की जिम्मेदारी केएल राहुल ने निभाई। उन्होंने वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय दोनों में विकेट के पीछे और बल्लेबाजी दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया। ऑकलैंड में 26 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में अर्धशतक जमाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। राहुल बतौर विकेटकीपर लगातार दो टी-20 में फिफ्टी जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने। अब तक कोई भी विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है।

Related Articles

Back to top button