अजब-गजब

जानिए कैसे पकौड़े बेचने वाला बना करोड़ों का मालिक

आपने फिल्म ‘ओम शांति ओम; का वह डायलॉग तो सुना ही होगा कि “किसी चीज को अगर सच्चे दिल से चाहो, तो पूरी कायनात उसको मिलाने की कोशिश करती हैं”। ऐसा ही कुछ हुआ हैं फुटपाथ पर पकौड़े बेचने वाले एक आदमी के साथ जो आज करोड़ों का मालिक हैं। आइये जानते है इसके बारे में।
जानिए कैसे पकौड़े बेचने वाला बना करोड़ों का मालिक
इस शख्स का नाम चांद बिहारी अग्रवाल है। बचपन से ही चांद बिहारी अग्रवाल कुछ बड़ा करने की चाहत रखते थे लेकिन घर की माली हालत खराब होने के कारण उन्हें अपने सपनों को मारना पड़ा। 10 साल की उम्र से ही उन्होंने अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए अपनी मां और भाई के साथ जयपुर के फुटपाथ पर पकौड़े बेचने का काम शुरु किया था। उन दिनों दुकान पर 12 से 14 घंटे काम करना पड़ता था।

कुछ पैसे जोड़कर पटना में राजस्थानी साड़ी का कारोबार करने का फैसला किया। किस्मत ने साथ दिया और उनका ये कारोबार चल पड़ा। कारोबार बढ़ रहा था कि उन्हीं दिनों में दुकान में चोरी हो गई। मेहनत की सारी कमाई चली गई और इसक वजह से वो कंगाल हो गए लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

इस सबके बाद उन्होंने अपने भाई की मदद से ज्वैलरी का बिजनेस शुरु किया। उन्होंने 5 हज़ार रुपए से जेम्स एंड ज्वैलरी की दुकान खोली। ये बिजनेस भी खूब चला। इसके बाद उन्होंने गोल्ड का बिजनेस शुरु किया। अपने बुलंद हौंसले और कड़े संघर्ष की बदौलत उन्होंने अपनी एक छोटी सी दुकान को बड़ी कंपनी में तब्दील कर दिया। उनके ज्वैलरी शोरूम का सालाना टर्नओवर 20 करोड़ से भी ज्यादा है।

Related Articles

Back to top button