अन्तर्राष्ट्रीय

जापान: आज वापस लाए जाएंगे जहाज पर फंसे भारतीय, अब तक 16 लोग संक्रमित

जापान में क्रूज पर फंसे भारतीय नागरिकों को बुधवार को वापस लाया जाएगा। टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि इस चार्टर्ड विमान में केवल वही भारतीय यात्रा कर सकेंगे जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। जापान के तट पर खड़े इस डायमंड प्रिसेंस क्रूज पर कुल 138 भारतीय हैं और यहां इनमें अब तक 16 लोगों को कोरोना से पीड़ित पाया गया है।

मिशन ने एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी लोगों का स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। दूतावास ने यह भी स्पष्ट किया है कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज के उन भारतीयों को ही लाया जाएगा जो इसकी सहमति देंगे और उनके टेस्ट में कोरोना का वायरस नेगेटिव आया है। यानी कम से कम 122 भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। इस क्रूज पर करीब 3700 लोग सवार थे जिनमें से अब करीब एक हजार लोग रह गए हैं और शेष को जाने की इजाजत मिल गई है।

क्रूज पर मौजूद चार लोगों की कोरोनावायरस की वजह से मौत हो चुकी है। यह क्रूज यहां तीन फरवरी को पहुंचा था और तब से ये लोग इसी पर्यटक जहाज में ही रह रहे हैं। दूतावास ने बताया कि इस संबंध में उन्हें एक ईमेल एडवाइजरी भेज दी गई है। इन 138 भारतीयों में छह मुसाफिर और 132 लोग चालक दल के सदस्य हैं।

चीन में मृतकों की संख्या 2,700 से अधिक
चीन में कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में आकर 52 लोगों की मौत होने के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 2,715 पहुंच गया। वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 78,064 पहुंच गई है। हालांकि सीओवीआईडी-19 (कोरोनावायरस) का प्रकोप कम हो रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि हुबेई से 52 लोगों की मौत की खबर मिली है और देशभर में कोरोना वायरस के 406 नए मामले सामने आए हैं। आयोग ने कहा कि मंगलवार को 439 नए संदिग्ध मामलों का पता चला, हालांकि गंभीर मामलों की संख्या में 374 की कमी आई, अब ऐसे मामलों की संख्या घटकर 8,752 रह गई है। कुल 29,745 लोगों को तबियत में सुधार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना की चपेट में
कोरोनावायरस की दिक्कत से जूझ रहे ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री खुद इससे संक्रमित हो गए हैं। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंत्री इराज हरीरकी का टेस्ट पॉजिटिव आया है। वह खुद आगे बढ़कर इस बीमारी के सामना करने के उपायों पर ध्यान दे रहे थे।

वहीं, ईरान ने मंगलवार को तीन और मौतों और संक्रमण के 34 नए मामलों की पुष्टि की जिससे देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 और संक्रमित लोगों की संख्या 95 हो गई है।

आस्ट्रिया भी कोरोना की चपेट में आया
इटली से सीमाओं का साझा करने वाले देश आस्ट्रिया भी इस बीमारी की चपेट में आए देश में शामिल हो गया है। यहां दो लोग इस बीमारी से पीड़ित होने की पुष्टि की गई है। इसके अलावा स्विटजरलैंड, स्पेन में भी एक एक मामला सामने आया है। स्पेन के एक कोस्टा अदेजा पैलेस होटल को ही लॉक डाउन कर दिया गया है। इस होटल में इटली से एक डॉक्टर आया था। यह डॉक्टर अब कोरोना से संक्रमित हो गया है।

दक्षिण कोरिया में 11 मरे, 1000 प्रभावित
दक्षिण कोरिया में भी कोरोना का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। यहां इस बीमारी की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है और 977 लोग संक्रमण से जूझ रहे हैं। कोरिया ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दो लाख नागरिकों की जांच का फैसला किया है।

दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिक कोरोना वायरस की चपेट में
दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिका का एक सैनिक कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। कमांडर्स ने बुधवार को यह जानकारी दी। किसी अमेरिकी सैनिक के कोरोनावायरस की चपेट में आने का यह पहला मामला है। यूएस फोर्सेज कोरिया ने एक बयान में बताया कि यह सैनिक दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस से सबसे अधिक प्रभावित शहर दाएगू से 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित कैम्प कैरोल में तैनात था। उसे उसके घर में ही अलग रखा गया है।

Related Articles

Back to top button