मनोरंजन

जामिया ने किया शाहरुख को डॉक्टरेट की मानद डिग्री देने का अनुरोध

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को डॉक्टरेट की मानद डिग्री दिए जाने के जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के अनुरोध को मानने से इनकार कर दिया है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने आरटीआई के जरिए इसकी जानकारी मांगी थी।

CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v62), quality = 50

जामिया मिलिया इस्लामिया के पूर्व छात्र शाहरुख ने विश्वविद्यालय से मानद डिग्री दिए जाने के प्रस्ताव को अपनी सहमति दी थी जिसके बाद विश्वविद्यालय ने मंजूरी के लिए पिछले साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इस संबंध में अनुरोध किया था।

जामिया मिलिया इस्लामिया ने उत्तर दिया, ‘‘जेएमआई ने शाहरुख को मानद डिग्री देने के लिए एचआरडी से अनुरोध किया था। एचआरडी ने इस पर सहमति नहीं जताई क्योंकि उन्हें मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय 2016 में पहले ही यह डिग्री प्रदान कर चुका है।’’

एचआरडी अधिकारियों ने संपर्क करने पर कहा कि इस प्रकार की डिग्री कई बार दिए जाने के संबंध में कोई तय नियम नहीं है लेकिन इस चलन को आमतौर पर ‘‘प्रोत्साहित नहीं’’ किया जाता। शाहरुख जामिया मिलिया इस्लामिया के जनसंपर्क अनुसंधान केंद्र में स्नातकोत्तर के छात्र रहे हैं, लेकिन पर्याप्त हाजिरी नहीं होने के कारण वह अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं दे पाए थे।

Related Articles

Back to top button