स्वास्थ्य

जामुन के गुठली के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

जामुन एक ऐसा फल है जो हर किसी को पसंद आता है। ये खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। कुछ लोग इसमें काला नमक मिला कर खाते हैं तो कोई इस फल को ऐसे ही खाते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते है, जो शरीर को कई तरह की पौष्टिकता देते हैं। जिनसे शरीर की कई सारी कमियां पूरी होती हैं। जामुन के फायदो के बारे में आपको तो पता ही है। चलिए आज आपको बताते हैं इसके गुठली के फायदो के बारे में।

जामुन के गुठली के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप जी, हां balckberry की तरह ही फायदेमंद है जामुन की गुठली। ये हमारे शरीर को कई तरह की बिमारियों से बचाता है। इसके इतने फायदे हैं कि उनके बारे में जान कर हैरान रह जाएगं आप। आइए जाने जामुन की गुठली के फायदे के बारे में।

जिस तरह jamun में कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं वैसे ही इसकी गुठली में भी कई सारे तत्व होते हैं। जो कि कई बिमारियों छुटकारा दिलाते हैं। इस बारे में शायद की कम लोग जानते होंगे कि ये Diabetes को ठीक करने के लिए ये पारंपरिक दवाई के रुप में जाना जाता है। डायबिटीज ठीक करने के साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को भी ठीक करता है। कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि अगर रोजाना सही तरीके से jamun की गुठली का चूर्ण बना कर इस्तेमाल किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को 34.6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

ये ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि त्वचा के लिए भी उतना ही ज्यादा असरदार होता है। आप अपनी स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए jamun की गुठली का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार किसी एलर्जी के कारण या किसी और कारण से चेहरे और शरीर पर कई तरह के चकते पड़ जाते हैं। ऐसे में जामुन की गुठली के पाउडर और हल्‍दी का इस्तेमाल करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button