Health News - स्वास्थ्य

जिम-विम भूल जाओगे जब जानोगे कि आपके किचन में ही छुपा है मोटापा घटाने का ये बड़ा राज़

आज के दौर का सबसे मुश्किल काम है वज़न घटाना. सही और सुंतलित खान-पान न होने की वजह से ज़्यादातर लोग बढ़ते मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं. समस्या ये है कि अगर एक बार इंसान का वज़न बढ़ जाए, तो उसे नियंत्रित करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. वैसे भी मोटापा कम करने के लिए हर किसी के पास जिम जाने का वक़्त नहीं होता है.

जिम-विम भूल जाओगे जब जानोगे कि आपके किचन में ही छुपा है मोटापा घटाने का ये बड़ा राज़तो मोटापा कैसे कम किया जाए? इसका जवाब आयुर्वेद में है. आपकी रसोई में ही ऐसे कई आयुर्वेदिक मसाले हैं, जिनका नियमित सेवन कर आप अपनी कमर और वज़न घटा सकते हैं.

1. हल्दी
सदियों से हल्दी का उपयोग हर्बल उपचार के लिए किया जाता आ रहा है. साथ ही इसके सेवन से बढ़ते वज़न को भी दोगुना तेज़ी के साथ कंट्रोल किया जा सकता है. वज़न कम करने के लिए फ़ैट फ़्री दूध में एक चम्मच हल्दी मिला कर पीएं.

2. दालचीनी
मोटापा घटाने के लिए बारीक पिसी हुई दालचीनी में शहद में मिला कर खाएं. हर रोज़ एक चम्मच इस पेस्ट का सेवन करें, कुछ ही दिनों में अंतर दिखने लगेगा.

3. सरसों
सरसों का दाना शरीर में जमी चर्बी को तेज़ी से गलाता है. सरसों के दानों को प्रतिदिन खाने में मिला कर खाएं, इसके बाद देखिएगा वज़न कितनी तेज़ी से घटता है.

4. जीरा
जीरे में मौजूद फ़ाइटोस्टेरॉल्स कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसीलिए अगर आप दही के साथ पिसा हुआ जीरा खाते हैं, तो वज़न जल्दी नियंत्रित हो जाता है.

5. अजवाइन
रात में गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन खा कर सोएं. इससे कुछ ही दिनों में आप वज़न में अंतर पाएंगे.

6. इलायची
इलायची का सेवन हमारे डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखता है. इसके साथ ही ये मोटापा कम करने में भी सहायक है. दिन में 5-6 बार इलायची का सेवन आपको फ़िट बनाये रखने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button