व्यापार

जीएसटी की सख्ती से हीरा व्यापार ठप

कोलकाता : टैक्स चोरी की आशंका में जीएसटी अथॉरिटी की ओर से मारे गए छापों के बाद आंगड़ियों या कूरियर्स के काम रोकने से देश में पॉलिश्ड डायमंड का एक्सपोर्ट लगभग ठप होने का मामला सामने आया है. बता दें कि जीएसटी और सेंट्रल एक्साइज विभाग ने गत 4 जनवरी को मुंबई में  छापे मारकर 85 आंगड़ियों को पकड़ कर उनसे 1,042 पार्सल जब्त किए थे.जीएसटी की सख्ती से हीरा व्यापार ठप

इस बारे में जेम एंड जूलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन, प्रवीण शंकर पंड्या के अनुसार आंगड़ियों के खिलाफ कार्रवाई से खासतौर पर एक्सपोर्ट पूरी तरह ठप हो गया है. इससे व्यापार और आंगड़िया समुदाय को काफी नुकसान हुआ है.यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब वैश्विक बाजार में हीरों की मांग बढ़ रही है. आंगड़ियों ने सरकार की ओर से स्पष्ट दिशानिर्देश मिलने के बाद ही काम शुरू करने का फैसला किया है.

जबकि दूसरी ओर मुंबई के जीएसटी कमिश्नर, के एन राघवन ने बताया किअगर कोई व्यक्ति सही दस्तावेज के साथ आता है, तो हम तुरंत पार्सल रिलीज कर देंगे. लेकिन जिनके पास सही दस्तावेज नहीं हैं तो उन्हें ड्यूटी चुकाकर पार्सल छुड़ाना पड़ेगा .राघवन ने गलत तरीका अपनाने पर हस्तक्षेप करने के साथ ही व्यापारियों को अधिक सतर्क रहने की नसीहत दी.

Related Articles

Back to top button