व्यापार

जेट एयरवेज के अधिग्रहण पर कल फैसला करेगा टाटा संस

मुंबई : टाटा संस के निदेशक मंडल की बैठक शुक्रवार को हो सकती है जिसमें जेट एयरवेज के अधिग्रहण के प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है. मामले से जुड़े सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों के अुनसार नरेश गोयल के नियंत्रण में चल रही जेट एयरवेज इस समय नकदी संकट से जूझ रही है और उसे निवेशकों की तलाश है . जेट एयरवेज के अधिग्रहण पर कल फैसला करेगा टाटा संस

एयरलाइन के उप मुख्य कार्यकारी और मुख्य वित्त अधिकारी अमित अग्रवाल ने इसी सप्ताह इस बात की पुष्टि की थी कि उनकी कंपनी निवेश के इच्छुक कई पक्षों से बातचीत कर रही है. इसके अलावा एयरलाइन अपने छह बोइंग 777 विमान तथा लॉयल्टी कार्यक्रम ‘जेट प्रिविलेज’ में हिस्सेदारी बेचने जा रही है. सूत्रों ने कहा कि टाटा संस के निदेशक मंडल की शुक्रवार को बैठक होने जा रही है जिसमें जेट एयरवेज के अधिग्रहण के प्रस्ताव पर विचार होगा. टाटा संस के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की.
जेट एयरवेज ने भी इस बारे में पूछे जाने पर कोई जवाब नहीं दिया. टाटा समूह पहले ही दो एयरलाइं कंपनियों का परिचालन कर रहा है. इसमें पूर्ण सेवा विमानन कंपनी विस्तार और एयरएशिया इंडिया शामिल है. दोनों संयुक्त उद्यम हैं. विस्तार में सिंगापुर एयरलाइंस और एयरएशिया इंडिया में मलेशिया की एयर एशिया कंपनी भागीदार है. जेट एयरवेज में गोयल और उनके परिवार की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत और संयुक्त अरब अमीरात की एतिहाद एयरवेज की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी है.
 इस बार सितंबर में समाप्त तिमाही में जेट एयरवेज को 1,261 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. एक साल पहले समान तिमाही में उसने 71 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. यह लगातार तीसरी तिमाही है जबकि जेट एयरवेज को घाटा हुआ है. मीडिया की खबरों में कहा गया है कि विस्तार एयरलाइन का परिचालन कर रही कंपनी टाटा सिंगापुर एयरलाइंस चाहती है कि जेट एयरवेज उसके साथ शेयरों के आधार पर विलय कर ले. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में जेट एयरवेज ने इस तरह की खबरों को अटकलबाजी बताया है.
खबरों में कहा गया है कि विभिन्न विकल्पों के बीच एक चर्चा यह भी है कि जेट एयरवेज का टाटा-एसआईए में शेयर अदला बदली करार के जरिये विलय किया जा सकता है जिससे नया संयुक्त उद्यम बनेगा. इसमें गोयल परिवार, एतिहाद, टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस भागीदार होंगे. अग्रवाल ने मंगलवार को कहा था कि उनकी कंपनी ने इस संबंध में बातचीत के लिए निवेश बैंकों और परामर्श फर्मों को की सेवाएं ले रखी है.

Related Articles

Back to top button