जीवनशैली

ज्यादा नींबू पानी पीने से भी खडी हो सकती है बड़ी परेशानी

नींबू खाने का स्वाद बढ़ता है मोटापा कम करता है और भी कई काम आता है नींबू सिर्फ सेहत ही नही बल्कि स्किन भी अच्छी करता है पर जब भी हमको प्यास लगती है या गर्मी में पानी की कमी होती है तो हम अक्सर ठंडे ठंडे नींबू पानी का सेवन कर ली हैं और कई बार तो मोटापा कम करने के लिए रोज सुबह या दिन में 4 बार नींबू पानी का सेवन करते हैं यह स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही हमारी सीट को भी कई फायदे पहुंचता है ।

पर आज हम आपको इसके फ़ायदों के बारे में नही बताने जा रहे हैं आज हम बात कर रहे हैं इसके कारण होने वाले नुकसान के बारे में वह कहते हैं ना की हर चीज़ की अगर अति हो जाये तो वह नुकसान करती है ऐसे ही यदि नींबू का सेवन भी बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाये तो यह हमारी सेहत को अच्छी बनाने के साथ ही बिगड़ने की ताकत भी रखता है ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में आज हम बात कर रहे हैं , आइये जानते हैं नींबू का सेवन अधिक मात्रा में करने से होने वाले नुकसान के बारे में ।

नींबू का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से इसमें पाया जाने वाला साइट्रिक ऐसिड हमारे लिए बहुत परेशानियाँ खड़ी कर देता है इसका बॉडी में बहुत जादा बढ़ जान हमारी सेहत को खराब कर देता है और इतना ही नहीं यह हमरी उस परेशानी की वजह बन जात है जिसका कारण हम हमारी जीवन शेली को देते हैं ।

ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से हड्डियों में कमजोरी हो जाती है हममारी हड्डियाँ खोखली होने लग जाती है और उनकी मजबूती उनका कैल्शियम खत्म होने लग जाता है ।

ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से जोड़न में दर्द की समस्या बढ़ जाती है यह हमारी हड्डियों में पाये जाने फ्लुइड को खत्म करता है जिससे कारण जोइंट्स की परेशानी होने लगती है ।

नींबू पानी का ज्यादा सेवन हमारे शरीर में सूजन का कर्ण बंता है और यह हमारी आँखों मेंपाया जाने वाला लिक्विड भी खत्म कर ऐसा लिक्विड पैदा करता है जिसके कारण आँखों के चिपकने की परेशानी होने लगती है ।

Related Articles

Back to top button