व्यापार

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने पहली बार रचा इतिहास

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने शेयर बाजार में इतिहास दर्ज किया है. टीसीएस पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने 100 बिलियन डॉलर यानी 6.60 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल किया. सोमवार को बाजार खुलने के साथ तेज कारोबार करते हुए मार्केट कैपिटलाइजेशन के मुताबिक, टीसीएस ने 100 बिलियन डॉलर क्लब में अपनी जगह बनाई. ऐसा कीर्तिमान अभी तक देश की किसी भी कंपनी ने नहीं बनाया है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

पहले घंटे में ही उछला शेयर
सोमवार शेयर बाजार खुलने के बाद पहले 1 घंटे में ही टीसीएस का शेयर 4.41 फीसदी उछल गया. करीब 140 अंकों की तेजी दर्ज की गई. शुक्रवार को टीसीएस का शेयर 3,402 के स्तर (बाजार बंद होने पर) पर बंद हुआ. सोमवार को टीसीएस की शुरुआत 3,424 ने स्तर पर हुई. लेकिन, पहले घंटे के कारोबार में ही टीसीएस का शेयर 3,545 के नए स्तर पर पहुंच गया.

15 मिनट में मार्केट कैप 6.60 लाख करोड़ के पार
एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक, शुरुआती पंद्रह मिनट में ही टीसीएस का मार्केट कैप 6,62,726.36 करोड़ के स्तर को पार कर गया. वहीं, शुक्रवार को टीसीएस के शेयर्स में करीब 40,000 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ था. कंपनी के वैल्यूएशन में यह एक दिन में जबरदस्त उछाल था.

पिछले साल RIL ने छोड़ा था पीछे
पिछले साल अप्रैल में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) मार्केट कैप के मामले में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी थी. इस वक्त आरआईएल का बाजार पूंजीकरण मूल्य 4,60,518.80 करोड़ रुपए हो गया, लेकिन वह इस क्लब से बेहद दूर है. आपको बता दें, पिछले साल ही आरआईएल ने मार्केट कैप के मामले में टाटा कंसल्टेंसी (टीसीएस) को पीछे छोड़ा था. लेकिन, अब टीसीएस के आसपास भी नहीं है.

उम्मीद से बेहतर रहा मुनाफा
सीईओ और एमडी राजेश गोपीनाथ के नेतृत्व में टीसीएस ने मार्च बीती मार्च तिमाही के दौरान बेहद अच्छे नतीजे दिए थे. वहीं, बीते हफ्ते गुरुवार को टीसीएस में अपने साल-दर-साल मुनाफे में 4.48 फीसदी की बढ़त का ऐलान किया था. इस तिमाही के दौरान कंपनी का कन्सॉलिडेटेड मुनाफा 6,904 करोड़ रुपए का था. यह मुनाफा कंपनी की उम्मीद से भी बेहतर रहा.

चेयरमैन ने जताई उम्मीद
वहीं इस क्लब में शामिल होने पर टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी को इस मौके का लंबे समय से इंतजार था. चंद्रशेखरन ने उम्मीद जताई कि आने वाली तिमाही में कंपनी और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है.

 

Related Articles

Back to top button