अजब-गजब

टारगेट न पूरा कर पाने पर इस कंपनी ने कर्मचारियों को पिलाया पेशाब और खिलाए कॉकरोच

नई दिल्ली: टारगेट पूरा करने का दबाव वही कर्मचारी समझ सकता है जो इस तरह का काम करता है। लेकिन बढ़ती बेरोजगारी और मुकाबलों को मध्यनज़र रखते हुए आज हर एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाला कर्मचारी इस दबाव को अच्छे से महसूस कर रहा है। शायद ही किसी प्राइवेट कंपनी में काम करने वाला कोई व्यक्ति इस अनुभव से अछूता रहा हो। हाल ही में चीन में एक कंपनी के अपने कर्मचारियों के साथ अमानवीय व्यवहार की ऐसी खबर सामने आई है जिसे जानकर आपका मन भी घृणा से भर जाएगा।

नई दिल्ली: टारगेट पूरा करने का दबाव वही कर्मचारी समझ सकता है जो इस तरह का काम करता है। लेकिन बढ़ती बेरोजगारी और मुकाबलों को मध्यनज़र रखते हुए आज हर एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाला कर्मचारी इस दबाव को अच्छे से महसूस कर रहा है। शायद ही किसी प्राइवेट कंपनी में काम करने वाला कोई व्यक्ति इस अनुभव से अछूता रहा हो। हाल ही में चीन में एक कंपनी के अपने कर्मचारियों के साथ अमानवीय व्यवहार की ऐसी खबर सामने आई है जिसे जानकर आपका मन भी घृणा से भर जाएगा।  Read More प्रथम विश्व युद्ध के 100 साल : सिर्फ जर्मनी ने नहीं, सभी ने चुकाया अपने-अपने हिस्से का हर्जाना    चीन में एक कंपनी ने काम पूरा नहीं होने पर अपने कर्मचारियों को पेशाब पीने पर मजबूर किया साथ ही कॉकरोच खाने के लिए दिए गए और उन्हें खाने का दबाब भी बनाया गया। मीडिया सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों की गलती इतनी होती है कि वो वक्त पर टार्गेट पूरा नहीं कर पाते या वक्त पर अपना काम नहीं खत्म कर पाते हैं। बताते हैं कि कंपनी ऐसे कर्मियों को बेल्टों से पीटती है और उन्हें पेशाब पीने और कॉकरोच खाने तक के लिए मजबूर किया जाता है। साथ ही बताते हैं कि उन्हें टॉयलेट के हाथ धोने वाले मग का पानी भी पीना पड़ता है और ये ये सज़ा उन्हें अकेले में नहीं बल्कि पूरे स्टाफ के सामने दी जाती है।  Read More पहले विश्व युद्ध के 100 साल : 11 का तीकड़े का महत्व, हुअा था एेसा काम   सजा के तौर पर उनका वेतन तक रोक लिया जाता है। कंपनी की नौकरी छोड़ने के बाद वर्कर्स ने इन घटनाओं की जानकारी दी है ये वर्कर्स बताते हैं कि गलती से फॉर्मल कपड़े या जूता पहने बिना ऑफिस आने वालों पर 50 युआन का जुर्माना भी लगाया गया। बताते हैं कि इस कंपनी के तीन मैनेजरों को स्टाफ के साथ ऐसा बर्ताव करने पर 5 से 10 दिनों की जेल भी हो चुकी है। अपने इंप्लाई के साथ इतना घटिया और अमानवीय व्यवहार किसी भी सूरत में सही नहीं ठहराया जा सकता है और सोशल मीडिया पर इसको लेकर खासी आलोचना हो रही है।चीन में एक कंपनी ने काम पूरा नहीं होने पर अपने कर्मचारियों को पेशाब पीने पर मजबूर किया साथ ही कॉकरोच खाने के लिए दिए गए और उन्हें खाने का दबाब भी बनाया गया। मीडिया सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों की गलती इतनी होती है कि वो वक्त पर टार्गेट पूरा नहीं कर पाते या वक्त पर अपना काम नहीं खत्म कर पाते हैं। बताते हैं कि कंपनी ऐसे कर्मियों को बेल्टों से पीटती है और उन्हें पेशाब पीने और कॉकरोच खाने तक के लिए मजबूर किया जाता है। साथ ही बताते हैं कि उन्हें टॉयलेट के हाथ धोने वाले मग का पानी भी पीना पड़ता है और ये ये सज़ा उन्हें अकेले में नहीं बल्कि पूरे स्टाफ के सामने दी जाती है।

सजा के तौर पर उनका वेतन तक रोक लिया जाता है। कंपनी की नौकरी छोड़ने के बाद वर्कर्स ने इन घटनाओं की जानकारी दी है ये वर्कर्स बताते हैं कि गलती से फॉर्मल कपड़े या जूता पहने बिना ऑफिस आने वालों पर 50 युआन का जुर्माना भी लगाया गया। बताते हैं कि इस कंपनी के तीन मैनेजरों को स्टाफ के साथ ऐसा बर्ताव करने पर 5 से 10 दिनों की जेल भी हो चुकी है। अपने इंप्लाई के साथ इतना घटिया और अमानवीय व्यवहार किसी भी सूरत में सही नहीं ठहराया जा सकता है और सोशल मीडिया पर इसको लेकर खासी आलोचना हो रही है।

Related Articles

Back to top button