स्वास्थ्य

टी बैग वाली चाय पीने से आपकी सेहत पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा

चाय हर एक व्यक्ति की जरूरत है। दिन की शुरुआत बिना चाय के हो ऐसा हो ही नहीं सकता। जाहिर है घर पर हैं या ऑफिस में चाय रिफ्रेश करने के लिए जरूरी होती है। कई बार देखने में आता है कि लोग चाय के इतने शौकीन होते हैं कि वे अलग-अलग फ्लेवर की चाय पसंद करते हैं।

चाय के शौकीनों की दुनिया इतनी गजब है कि लोग चाय की दीवानगी के चक्कर में विदेशों से लेकर दूर-दराज से चाय मंगवाते हैं। बहरहाल, चाय को लेकर कई तरह के रिसर्च होते रहते हैं, लेकिन हाल ही में हुए एक नई रिसर्च डिप टी यानी की टी बैग् वाली चाय को लेकर हुई है। आइए जानते हैं क्या है वह रिसर्च?

दरअसल, बहुत से लोगों को टी बैग वाली चाय पसंद होती है। खासकर ऑफिस में फटाफट चाय पीने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल टी बैग वाली चाय का ही होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक शोध में इस बात का पता चला है कि टी बैग वाली चाय आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा रही है। आइए जानते हैं कैसे शरीर के लिए हानिकारक है टी बैग वाली चाय।

दरअसल, प्लास्टिक टी बैग वाली चाय प्रोसेस्ड होती है और प्रोसेस्ड फूड वैसे भी नुकसानदायक है। बात चाय की करें तो टी बैग वाली चाय से शरीर के अंदर लाखों प्लास्टिक के कण पहुंच रहें हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। शोध बताता है कि दिन में यदि आप टी बैग वाली चाय पी रहे हैं तो यह आपके शरीर में टॉक्सिंस को और बढ़ा रही है।

इन्वायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि टी बैग वाली चाय से शरीर को नुकसान पहुंच रहा है। अध्ययन बताता है कि टी बैग में मौजूद प्लास्टिक के सूक्ष्म कण अगर शरीर के अंदर जाते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसानदेह है।

हालांकि अभी इसका ठीक आकलन नहीं हो पाया है। लेकिन इन सूक्ष्म कणों का आकार 100 नैनोमीटर से भी कम होता है। इसको हम ऐसे समझ सकते हैं कि इंसान के एक बाल का व्यास तकरीबन 75 हजार नैनोमीटर होता है।

कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पर्यावरण, जल और खाद्य श्रृंखला में मौजूद अति सूक्ष्म कणों का पता लगाया लेकिन अभी यह पता नहीं चला है कि क्या इंसानों के लिए ये हानिकारक होते हैं। शोधकर्ता और उनके सहयोगी जानना चाहते थे कि क्या प्लास्टिक टी बैग पेय पदार्थ में अति सूक्ष्म कण छोड़ते हैं। अपने विश्लेषण के लिए शोधार्थियों ने चार अलग-अलग तरह के टी बैग खरीदे।

उन्होंने पैकेट से चायपत्ती को निकालकर उसे धो दिया और उसके बाद प्रयोग किया। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी का इस्तेमाल करने पर टीम को पता चला कि एक प्लास्टिक टी बैग चाय उबालने के तापमान पर पानी में करीब 11.6 अरब माइक्रोप्लास्टिक और 3.1 अरब नैनोप्लास्टिक कण छोड़ता है। हालांकि रिसर्च में ये दावा नहीं किया गया है

Related Articles

Back to top button