दिल्लीराज्य

‘डस्ट अटैक’ से दिल्ली बेहाल, हाईकोर्ट की फटकार से किया गया पानी का छिड़काव

दिल्ली-एनसीआर की हवा चौथे दिन भी जहरीली बनी रही, फिलहाल हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया है. दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार के बाद तीनों एमसीडी ने बड़े दर्जे पर दिल्ली में पानी का छिड़काव किया. धूलभरी जगहों जैसे दिल्ली के रामलीला मैदान में भी पानी का छिड़काव किया गया जिससे हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ.

दिल्ली में छिड़काव के बाद धूल का प्रवाह कम हो गया जिसके कारण शनिवार को भी हवा की गुणवत्ता में कुछ और सुधार होने की उम्मीद है.

दरअसल राजस्थान से सटे पाकिस्तान बॉर्डर पर तेज रफ्तार से लू चल रही हैं, जिसके चलते राजस्थान, दिल्ली और हरयाणा में भी मौसम ने करवट ली. इसका कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) को माना जा रहा है. जिसके चलते दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण की मात्रा बढ़ोतरी हुई. 15 से 18 जून तक पश्चिम विक्षोभ की वजह से कुछ इलाकों में धूल भरी हवा चल सकती है और बरसात या बूंदाबांदी हो सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के डाटा के मुताबिक दिल्ली- एनसीआर में पीएम 10 का स्तर 626 और दिल्ली में 650 दर्ज किया गया वहीं दिल्ली- एनसीआर में पीएम 2.5 का स्तर 162 और दिल्ली में 164 दर्ज किया गया.

दिल्ली हाईकोर्ट ने पूछा था सवाल

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी करके पूछा था कि वह इसे रोकने के लिए तुरंत क्या कदम उठा रहे हैं. वहीं प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बाद एलजी ने दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के निर्माण कार्य पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी थी.

हिमाचल प्रदेश के शिमला में भी शुक्रवार को पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. धूलभरी आंधी के चलते इलाके में विजिबिलिटी घटकर 200 मीटर तक रह गई थी. हालांकि शनिवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button