जीवनशैली

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर है फायदेमंद

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है तथा उसकी कोशिकाएं इंसुलिन को ठीक से प्रतिक्रिया नहीं दे पाती है। बीटा कैरोटीन कंपाउंड से भरपूर गाजर दिल और डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन से कोलेस्ट्राल और हार्ट-अटैक का खतरा कम हो जाता है तथा कई तरह की बीमारियां भी आपके आसपास नहीं भटकती।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर है फायदेमंदजर्नल ह्यूमन जेनेटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, कॉमन जेनेटिक भिन्नता वाले लोगों में बीटा कैरोटीन के हाई ब्लड शुगर लेवल, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है, टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है। आप गाजर का सलाद, जूस या फिर सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि मधुमेह के रोगियों के लिए गाजर का इस्तेमाल इसलिए भी लाभकारी है, क्योंकि गाजर की शुगर आसानी से पच जाती है। गाजर को अपनी डाइट में शामिल करने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या निजात पाया जा सकता हैं। इसलिए शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने के लिए आप गाजर को रोजाना अपने भोजन में शामिल करें।

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जहां खान-पान पर बहुत ही ध्यान दिया जाता है। हालांकि, बहुत से फल और सब्जियां आपके लिए फायदेमंद भी हैं। जिन खाद्य पदार्थों में कम जीआई वैल्यू हो मधुमेह के रोगियों उसे लेने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें कि फूड्स की जीआई वैल्यू डायट पर अधिक कंट्रोल करने में सहायक है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर गाजर मधुमेह में फायदेमंद है और आपके त्वचा को निखारने का काम भी करता है, क्योंकि इसमें लो जीआई वैल्यू होता है।

Related Articles

Back to top button